logo-image

तालिबान ने संपत्ति पर से प्रतिबंध हटाने के यूएन प्रमुख के आह्वान का स्वागत किया

तालिबान ने संपत्ति पर से प्रतिबंध हटाने के यूएन प्रमुख के आह्वान का स्वागत किया

Updated on: 15 Jan 2022, 01:50 PM

काबुल:

अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस की उस टिप्पणी का स्वागत किया है जिसमें अमेरिका से युद्धग्रस्त देश की संपत्ति पर से प्रतिबंध हटाने का आह्वान किया गया था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद के हवाले से शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा, हम संयुक्त राष्ट्र महासचिव के अमेरिका से अफगानिस्तान के पैसे को जारी करने के आह्वान की सराहना करते हैं।

अगस्त 2021 में तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जा करने के परिणामस्वरूप, अमेरिका ने अफगान केंद्रीय बैंक से संबंधित संपत्ति में 9 बिलियन डॉलर से अधिक की संपत्ति को फ्रीज कर दिया था और साथ ही विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा धन में रोक लगा दी थी।

अफगानिस्तान में धन की कमी से वहां मानवीय संकट गहरा गया है।

गुरुवार को, गुटेरेस ने अमेरिका और विश्व बैंक से अफगानिस्तान में सामने आने वाले दु:स्वप्न को और खराब होने से रोकने के लिए अफगान फंड को अनफ्रीज करने का आग्रह किया था।

मुजाहिद ने कहा कि इस तरह की स्थिति से संयुक्त राष्ट्र की निष्पक्षता और राष्ट्रों के अधिकारों पर इस महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय संगठन की प्रतिष्ठा को फायदा होगा।

इस हफ्ते की शुरूआत में, संयुक्त राष्ट्र और उसके सहयोगियों ने अफगानिस्तान के लिए 5 अरब डॉलर से अधिक की फंडिंग अपील शुरू की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.