logo-image

तालिबान लड़ाकों की भर्ती के लिए पाकिस्तानी मदरसों का कर रहा इस्तेमाल

तालिबान लड़ाकों की भर्ती के लिए पाकिस्तानी मदरसों का कर रहा इस्तेमाल

Updated on: 26 Jul 2021, 12:50 AM

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान अब सीधे तौर पर तालिबान के उग्रवाद का समर्थन करने के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहरा रहा है।

अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हमदुल्ला मोहिब ने पाकिस्तान पर एक और हमला किया, क्योंकि उन्होंने कहा कि अफगान बलों से लड़ने के लिए 15,000 आतंकवादी पाकिस्तान से अफगानिस्तान में प्रवेश कर सकते हैं।

मोहिब ने कहा कि पाकिस्तान तालिबान के लिए एक सुरक्षित पनाहगाह रहा है और यह समूह लड़ाकों की भर्ती के लिए पाकिस्तानी मदरसों का इस्तेमाल कर रहा है।

उन्होंने कहा, हर साल, अफगानिस्तान में तालिबान की हार हुई, लेकिन उनके पास स्वस्थ होने, पाकिस्तान में मदरसों से लोगों को फिर से भर्ती करने और अगले साल उन्हें वापस लाने का अवसर था।

मोहिब ने कहा, इस साल, हमारा अनुमान है कि इस लड़ाई के मौसम में अफगानिस्तान में लड़ने के लिए 10,000 लड़ाके पाकिस्तानी मदरसों से आए हैं और खुफिया जानकारी से पता चलता है कि वे अफगानिस्तान की ओर आने वाले 15,000 नए रंगरूट हो सकते हैं।

उन्होंने कहा, तालिबान के पास पाकिस्तान में सुरक्षित पनाहगाह है .. इस अवधि के दौरान उन्होंने वहां शांति से रहने वाले अपने नेताओं का आनंद लिया और पाकिस्तान में, उनके घायलों का इलाज पाकिस्तानी अस्पतालों में किया गया, उन्हें पाकिस्तानी सेना के भीतर के तत्वों से सैन्य और भावनात्मक समर्थन और वित्तीय सहायता मिली।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी ने भी पाकिस्तान पर निशाना साधा। काबुल में स्पेशल ऑपरेशंस कमांड सेंटर के दौरे के दौरान गनी ने कहा कि तालिबान के अल कायदा, लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद के साथ गहरे संबंध हैं और समूह चाहता है कि अफगानिस्तान विद्रोहियों के लिए एक आश्रय स्थल बने।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दिखाया गया है कि पाकिस्तानी मिलिशिया ने स्पिन बोल्डक में डूरंड लाइन के जीरो पॉइंट को पार किया। स्थानीय रिपोटरें में कहा गया है कि पाकिस्तानी सेना ने डूरंड क्रॉसिंग के पार सैकड़ों रॉकेट दागे, जिसमें दर्जनों लोग मारे गए और घायल हुए।

पहले उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह ने हाल ही में 1971 में ढाका में समर्पण के दस्तावेज पर हस्ताक्षर की तस्वीर ट्विटर पर पोस्ट की और कहा कि अफगानिस्तान में ऐसी तस्वीर नहीं है और न ही होगी।

सालेह ने लिखा, प्रिय पाक ट्विटर हमलावर, तालिबान और आतंकवाद इस तस्वीर के आघात को ठीक नहीं करेंगे। अन्य तरीके खोजें।

उन्होंने लिखा, हां, कल मैं एक सेकंड के एक अंश के लिए हिल गया, क्योंकि एक रॉकेट ऊपर उड़ गया और कुछ मीटर दूर उतरा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.