logo-image

तालिबान ने काबुल हवाईअड्डे के तीन फाटकों पर नियंत्रण हासिल किया

तालिबान ने काबुल हवाईअड्डे के तीन फाटकों पर नियंत्रण हासिल किया

Updated on: 29 Aug 2021, 12:15 PM

काबुल:

अमेरिका और गठबंधन बलों ने काबुल हवाईअड्डे के सैन्य खंड के प्रवेश द्वार सहित तीन फाटकों का नियंत्रण तालिबान को सौंप दिया है। समूह के एक अधिकारी ने रविवार को स्थानीय मीडिया को इसकी जानकारी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, अधिकारी इनहामुल्लाह सामानगनी ने टोलो न्यूज से कहा, अमेरिकी सैनिकों का हवाई अड्डे के एक छोटे से हिस्से पर नियंत्रण है, जिसमें एक ऐसा क्षेत्र भी शामिल है, जहां हवाई अड्डे का रडार सिस्टम स्थित है।

तालिबान ने करीब दो हफ्ते पहले हवाईअड्डे के मुख्य द्वार पर विशेष बलों की एक यूनिट तैनात की थी।

उन्होंने कहा, हम हवाईअड्डे की सुरक्षा और तकनीकी जिम्मेदारी संभालने के लिए तैयार हैं।

अमेरिका ने तालिबान को हवाईअड्डे के फाटक का नियंत्रण ऐसे समय सौंपा है, जब कुछ दिन पहले 26 अगस्त को आईएस-के आतंकवादियों ने सुविधा के पूर्वी द्वार आत्मघाती हमला किया था, जिसमें 170 अफगान और 13 अमेरिकी सैनिक मारे गए थे।

इससे पहले तालिबान के एक अधिकारी ने कथित तौर पर कहा था कि समूह के विशेष बल, और तकनीकी पेशेवरों और योग्य इंजीनियरों की एक टीम अमेरिकी बलों के जाने के बाद हवाई अड्डे के सभी प्रभार लेने के लिए तैयार हैं।

सैन्य विमानों समेत दर्जनों विमानों ने शनिवार देर रात से हवाईअड्डे से उड़ान भरी।

राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा निर्धारित समय सीमा के अनुसार, सभी अमेरिकी और गठबंधन बलों के 31 अगस्त को देश छोड़ने की उम्मीद है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.