News Nation Logo
Banner

तालिबान 2.0 ने बुराई को छुपाने के लिए मंत्रालय में अच्छे लोगों को दी जगह

तालिबान 2.0 ने बुराई को छुपाने के लिए मंत्रालय में अच्छे लोगों को दी जगह

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 10 Sep 2021, 08:35:01 PM
Taliban pokeman

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: अफगानिस्तान के इस्लामिक अमीरात के लिए नव-घोषित कैबिनेट की सूची के अनुसार तालिबान ने खराब छवि के लोगों को छुपाने के लिए मंत्रालय में अच्छे लोगों की नियुक्ति की है।

महिला मामलों के मंत्रालय, पिछली अफगान सरकार के अधीन एक निकाय, बिल्कुल भी शामिल नहीं था। अल अरबिया ने बताया कि कैबिनेट के किसी भी सदस्य, ज्यादातर तालिबान के शीर्ष सदस्यों में कोई भी महिला शामिल नहीं है।

जब 1996 और 2001 के बीच तालिबान सत्ता में थे, तब उन्होंने शरीयत की अत्यधिक कठोर व्याख्या लागू की थी।

महिलाओं को बिना पुरुष अनुरक्षण के अपने घरों से बाहर निकलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और उन्हें सिर से पैर तक शरीर को ढककर बुर्का पहनना पड़ता था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि तालिबान शासन के तहत, अधिकांश सार्वजनिक स्थानों पर लिंग अलगाव था, जिस पर महिलाएं काम कर सकती थीं। संगीत सुनने और टेलीविजन देखने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और पुरुषों को अपने बाल और दाढ़ी बढ़ाने के लिए मजबूर किया गया था।

2001 में अमेरिका द्वारा अफगानिस्तान पर आक्रमण करने के बाद तत्कालीन राष्ट्रपति हामिद करजई द्वारा पुण्य को बढ़ावा देने और उपाध्यक्ष की रोकथाम के लिए मंत्रालय को भंग कर दिया गया था और इसे हज और धार्मिक मामलों के मंत्रालय द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था।

इस साल 15 अगस्त को तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद, उन्होंने दुनिया के लिए एक उदार छवि पेश करने के लिए एक आकर्षक आक्रामक अभियान शुरू किया, जिसमें विदेशी सरकारों के कर्मचारियों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई नहीं करने और महिलाओं के अधिकारों की रक्षा करने का वादा किया गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कार्यकताओं और स्थानीय पत्रकारों का कहना है कि जमीनी स्तर पर वास्तविकता बिल्कुल अलग है। कई लोगों के घरों की तलाशी और गिरफ्तारियों की रिपोर्ट के साथ वे इसके खिलाफ जवाबी कार्रवाई नहीं करेंगे।

महिला कार्यकर्ताओं और पूर्व महिला राजनीतिक नेताओं का कहना है कि उन्हें द्वितीय श्रेणी के नागरिक के रूप में सबसे अच्छा व्यवहार करने की उम्मीद है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 10 Sep 2021, 08:35:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.