logo-image

तालिबान ने डूरंड रेखा पर पाकिस्तानी सेना को बाड़ लगाने से रोका

तालिबान ने डूरंड रेखा पर पाकिस्तानी सेना को बाड़ लगाने से रोका

Updated on: 31 Dec 2021, 11:15 PM

नई दिल्ली:

तालिबान सुरक्षा बलों ने अफगानिस्तान के दक्षिण-पश्चिमी निमरोज प्रांत में डूरंड रेखा के एक हिस्से पर पाकिस्तानी सेना को बाड़ लगाने से रोक दिया है।

पझवोक न्यूज की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। नाम न जाहिर करने की शर्त पर एक सूत्र ने गुरुवार को बताया कि पाकिस्तानी सेना चाहरबोलुक जिले के डाक इलाके में डूरंड लाइन पर बाड़ लगाने की योजना बना रही थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तानी सेना अफगानिस्तान के क्षेत्र में 10 से 15 मीटर अंदर घुस गई और एक सैन्य अड्डे की स्थापना और बाड़ लगाने की योजना बना रही थी, जिसे तालिबान सुरक्षा कर्मियों ने नाकाम कर दिया।

सूत्र ने कहा कि अफगान सुरक्षा कर्मियों ने बाड़ से संबंधित सामग्री जब्त कर ली है। इस मुद्दे के बारे में पझवोक ने प्रांतीय अधिकारियों से संपर्क किया, लेकिन उनसे इस संबंध में कोई टिप्पणी प्राप्त नहीं हो सकी।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले हफ्ते तालिबान सैनिकों द्वारा पूर्वी प्रांत नंगरहार में बाड़ लगाने की प्रक्रिया को बाधित करने की कोशिश के बाद, ऐसी खबरें थीं कि पाकिस्तान और तालिबान सरकार बातचीत के माध्यम से सीमा पर बाड़ लगाने के मुद्दे को हल करने के लिए सहमत हो गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि तालिबान के एक स्थानीय खुफिया प्रमुख ने बाड़ को हटाने की कोशिश की और यह तालिबान नेतृत्व द्वारा अनुमोदित (अप्रूव्ड) निर्णय नहीं था।

घटना के तुरंत बाद पाकिस्तान और तालिबान ने उच्चतम स्तर पर संपर्क स्थापित किया और बातचीत के माध्यम से इस मुद्दे को हल करने पर सहमत हुए। अधिकारी ने कहा, दोनों पक्षों ने स्थिति को आगे नहीं बढ़ाने के लिए एक समझौता किया है।

उन्होंने कहा कि सीमा पर बाड़ लगाने के संबंध में कुछ मुद्दे हैं और दोनों पक्ष इसे पारस्परिक रूप से हल करेंगे।

अधिकारी ने आगे कहा, अफगान पक्ष से बाड़ लगाने से पहले बॉर्डर एलीगमेंट में समन्वय करने का अनुरोध किया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.