logo-image

तालिबान ने एक और अफगान प्रांतीय राजधानी तालुकान पर कब्जा किया

तालिबान ने एक और अफगान प्रांतीय राजधानी तालुकान पर कब्जा किया

Updated on: 09 Aug 2021, 12:55 PM

काबुल:

तालिबान आतंकवादियों ने अफगानिस्तान के उत्तरी तखर प्रांत की राजधानी तालुकान शहर पर सुरक्षा बलों के साथ भारी संघर्ष के बाद कब्जा कर लिया है।

निवासी मोहम्मद सलीम ने रविवार को समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, तालुकान में रविवार की शाम लगभग सभी सरकारी कार्यालयों पर तालिबान आतंकवादियों ने कब्जा कर लिया। उन्होंने प्रांतीय जेल को भी तोड़ दिया और कैदियों को रिहा कर दिया है।

उन्होंने कहा कि सुरक्षा बल शहर के बाहरी इलाके में पीछे हट गए।

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि तालिबान ने रविवार की देर रात राजधानी पर कब्जा करने के बाद तखर प्रांत पर कब्जा कर लिया।

उन्होंने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में सरकार के लिए काम करने वाले लोगों, पत्रकारों और कार्यकतार्ओं सहित स्थानीय निवासी सुरक्षित रहेंगे और उन्हें किसी भी तरह का खतरा नहीं होगा।

आतंकवादी समूह ने हाल के हफ्तों में ताखर के सभी उपनगरीय जिलों पर कब्जा कर लिया था, जब वे तालुकान को जब्त करने और पूरे प्रांत पर कब्जा करने के लिए लड़ रहे थे।

इससे पहले दिन में, आतंकवादी समूह ने उत्तरी साड़ी पुल प्रांत की राजधानी साड़ी पुल शहर पर कब्जा कर लिया, जबकि उन्होंने ताखर के पश्चिम में कुंदुज प्रांत की राजधानी कुंदुज शहर में भी जमीन हासिल कर ली।

6 अगस्त को तालिबान ने पश्चिमी निमरोज प्रांत की राजधानी जरांज शहर पर कब्जा कर लिया।

कई अफगान शहर और देश के 34 प्रांतों में से लगभग आधे हाल के हफ्तों में भारी लड़ाई और सड़क पर लड़ाई का ²श्य रहा हैं, क्योंकि तालिबान ने मई में अमेरिकी नेतृत्व वाले सैनिकों की वापसी की शुरूआत के बाद से सुरक्षा बलों के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखी थी।

सशस्त्र संगठन ने पिछले तीन महीनों में लगभग 200 जिलों पर कब्जा कर लिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.