logo-image

तालिबान मंत्रालय पंजशीर के नागरिकों की हत्या की खबरों की जांच करेगा

तालिबान मंत्रालय पंजशीर के नागरिकों की हत्या की खबरों की जांच करेगा

Updated on: 02 Oct 2021, 10:50 AM

काबुल:

तालिबान की कार्यवाहक सरकार के गृह मंत्रालय ने घोषणा की है कि वह पंजशीर प्रांत में नागरिकों की हत्या और उन्हें प्रताड़ित करने की कथित रिपोटरें की जांच करेगा। इसकी जानकारी मीडिया रिपोर्ट से सामने आई है।

टोलो न्यूज के अनुसार, शुक्रवार को जारी एक बयान में, मंत्रालय के प्रवक्ता कारी सईद खोस्ती ने कहा, इस्लामिक अमीरात किसी को भी माफी की घोषणा के बाद प्रताड़ित करने की अनुमति नहीं देता है। यह इस्लामिक अमीरात की नीति है। अगर कुछ जगहों पर कोई छोटी सी घटना होती है, तो इस्लामिक अमीरात इसकी जांच करने की कोशिश करेगा।

यह घोषणा तब हुई जब पंजशीर के कई निवासियों ने कहा कि तालिबान के कुछ सदस्यों ने नागरिकों को प्रताड़ित किया।

टोलो न्यूज ने प्रांत के निवासी इमाम रजा के हवाले से बताया कि पांच दिन पहले तालिबान के सदस्यों ने उसे पकड़ लिया लेकिन घंटों की यातना के बाद छोड़ दिया।

उन्होंने कहा, तालिबान के लोगों ने मुझे पकड़ लिया, मुझे पीटा, मुझे प्रताड़ित किया और हथियार मांगे। मैं चिल्लाया कि मेरे पास कुछ नहीं है, लेकिन उन्होंने नहीं सुना।

इस बीच, सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में, पंजशीर में इस्लामिक अमीरात के खुफिया विभाग के प्रमुख होने का दावा करने वाले एक व्यक्ति को यह कहते हुए सुना गया कि तालिबान सदस्यों ने प्रांत में कई लोगों को प्रताड़ित किया और यहां तक कि कई लोगों को मार डाला है।

मंत्रालय ने अभी तक व्यक्ति की पहचान की पुष्टि नहीं की है और कहा है कि वह वीडियो की जांच करेंगे।

अगस्त के मध्य में देश पर कब्जा करने के बाद पंजशीर तालिबान के अधीन आने वाला आखिरी क्षेत्र था।

नए सोशल मीडिया फुटेज में, रेसिस्टेंस फ्रंट समूह की सेनाएं, जो पंजशीर के पतन से पहले उस पर वास्तविक नियंत्रण होने का दावा जताती रही है। उन्होंने कहा कि वे अभी भी प्रांत के कुछ हिस्सों में मौजूद हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.