logo-image

तालिबान उग्रवादियों ने अफगानिस्तान के प्रमुख शहरों को घेरा

तालिबान उग्रवादियों ने अफगानिस्तान के प्रमुख शहरों को घेरा

Updated on: 09 Jul 2021, 07:20 PM

काबुल:

अमेरिका ने दो दशक से संघर्ष कर रहे तालिबानी उग्रवादियों को अब अफगानिस्तान के प्रांतीय शहरों की ओर धकेल दिया है, जिससे अफगान सुरक्षा बलों के साथ उनकी लड़ाई क्षेत्रीय राजधानियों के करीब आ गई है।

अफगान कमांडो इकाइयां पश्चिमी अफगानिस्तान में बडघिस प्रांत की राजधानी में गुरुवार को गश्त पर वापस आ गई है। इसके ठीक एक दिन बाद उन्होंने तालिबान आतंकवादियों को हरा दिया, जिन्होंने शहर में धावा बोलने की कोशिश की थी।

सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए असत्यापित वीडियो में तालिबान लड़ाके मोटरसाइकिलों पर काला-ए-नौ शहर के केंद्र की ओर तेजी से बढ़ते दिखाई दे रहे हैं। हंगामे के बीच स्थानीय जेल में भगदड़ मच गई।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अभी भी भारी गोलाबारी के साथ, प्रांतीय गवर्नर ने निवासियों को आश्वस्त करने की कोशिश की, अपना धैर्य बनाए रखें और मैं आपसे वादा करता हूं, हम शहर की रक्षा करेंगे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह लड़ाई 2015 के बाद से एक प्रांतीय राजधानी को गिराने के लिए तालिबान के सबसे करीब थी और यह एक आक्रामक अभियान का हिस्सा था, जिसने पूरे देश में उग्रवाद को बिजली की गति से आगे बढ़ते देखा है।

अफगान सेना के सैनिकों द्वारा व्यापक आत्मसमर्पण, निर्वासन और सामूहिक वापसी के बीच - जिसमें 1,000 से अधिक लोग सीमा पार से पड़ोसी ताजिकिस्तान भाग गए - राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हमदुल्ला मोहिब ने इस सप्ताह की शुरूआत में जोर देकर कहा कि उनके सैनिकों ने अपनी चौकियों पर लौटना शुरू कर दिया था।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, उन्हें वापस लाया जा रहा है। लोग खड़े हैं। युद्ध है, दबाव है। कभी-कभी चीजें हमारे तरीके से काम करती हैं, कभी-कभी नहीं।

रक्षा अधिकारियों ने सीबीएस न्यूज को बताया कि तालिबान आतंकवादी अभी के लिए काला-ए-नॉ जैसी प्रांतीय राजधानियों को घेर रहे हैं, जब तक कि अमेरिकी सेना अच्छे के लिए नहीं चली जाती है और अफगान बलों के बचाव के लिए तत्काल हवाई हमले का खतरा कम हो जाता है।

शहरों की रक्षा के लिए अफगान सैनिकों को फिर से तैनात किया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.