logo-image

तालिबान सरकार ने पाक को दिया टीटीपी, बीएलए का समर्थन नहीं करने का आश्वासन

तालिबान सरकार ने पाक को दिया टीटीपी, बीएलए का समर्थन नहीं करने का आश्वासन

Updated on: 22 Oct 2021, 02:25 PM

इस्लामाबाद:

अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार ने पाकिस्तान को आश्वासन दिया है कि वह इस्लामाबाद के खिलाफ तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) और बलूच लिबरेशन आर्मी (बीएलए) सहित आतंकवादी संगठनों द्वारा अपनी धरती का समर्थन या इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं देगी। दोनों पड़ोसियों के बीच अच्छे संबंध बनाए रखने की इच्छा व्यक्त की।

यह बयान पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, महानिदेशक (डीजी) इंटर-सर्विस इंटेलिजेंस (आईएसआई) लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद और विभिन्न मंत्रालयों के अन्य सदस्यों की काबुल की यात्रा के दौरान आया।

कुरैशी ने अफगानिस्तान में प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों की मौजूदगी और पाकिस्तान में अपने सहयोगियों को उनके निरंतर समर्थन पर पाकिस्तान की चिंता व्यक्त की थी, जो देश में आतंकवादी हमले और बम विस्फोट कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, अंतरिम अफगान सरकार ने पक्का आश्वासन दिया था कि वह प्रतिबंधित टीटीपी और बीएलए को पाकिस्तान के खिलाफ अपनी जमीन का इस्तेमाल नहीं करने देगी।

हालांकि तालिबान की ओर से पहले भी इस तरह के आश्वासन दिए जा चुके हैं।

हालाँकि, तालिबान की अंतरिम सरकार के सत्ता में होने के साथ, यह अफगान प्रधानमंत्री मुल्ला हसन अखुंद का यह पहला विशेष आश्वासन है।

यात्रा के दौरान दोनों पक्षों ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। विवरण के अनुसार, सुरक्षा, व्यापार, मानवीय सहायता और अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार से अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की अपेक्षाओं सहित व्यापक विषयों पर चर्चा की गई।

कुरैशी ने काबुल की अपनी एक दिन की यात्रा से लौटने के बाद इस यात्रा को अत्यधिक उत्पादक बताते हुए कहा कि वह वर्तमान अफगान सरकार में एक स्पष्ट बदलाव देख सकते हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध सुधारने की स्पष्ट मंशा है।

उन्होंने कहा, मैंने अफगान तालिबान सरकार से कहा कि उसे आतंकवाद पर अन्य क्षेत्रीय देशों की चिंताओं को दूर करने के लिए विश्वास बहाली के उपाय करने की जरूरत है।

रूस को अफगानिस्तान में आईएसआईएस की मौजूदगी पर चिंता थी। ईरान को हजारा समुदाय की हत्या पर आपत्ति थी, जबकि चीन पूर्वी तु*++++++++++++++++++++++++++++र्*स्तान इस्लामिक मूवमेंट (ईटीआईएम) की उपस्थिति पर भी चिंतित था।

मंत्री ने जोर देकर कहा कि अफगान तालिबान को आतंकवाद के खिलाफ इन क्षेत्रीय देशों के साथ सहयोग बढ़ाने की जरूरत है।

कुरैशी ने कहा कि उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि वैश्विक समुदाय को अफगान सरकार से कुछ उम्मीदें हैं, जिनका इलाज किया जाना चाहिए और प्राथमिकता के साथ पूरा किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, एक समावेशी सरकार, महिला अधिकार और आतंकवादी संगठनों को अफगान धरती का उपयोग करने से रोकना कुछ ऐसी शर्तें हैं, जिन्हें अंतरराष्ट्रीय समुदाय तालिबान से पूरा करना चाहता है।

पाकिस्तान ने यह भी घोषणा की कि देश अफगानिस्तान को मानवीय सहायता फार्मास्यूटिकल्स या अफगानिस्तान की पसंद के किसी अन्य सामान के रूप में 5 बिलियन मूल्य की सहायता के साथ आगे और मदद करता रहेगा।

पाकिस्तान ने चमन और तोरखान के रूप में 24 घंटे के व्यापार के लिए सीमा पार को खोलने का भी फैसला किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.