logo-image

तालिबान ने विमान, मिसाइल सहित अमेरिकी हथियार जब्त किए

तालिबान ने विमान, मिसाइल सहित अमेरिकी हथियार जब्त किए

Updated on: 21 Aug 2021, 02:55 PM

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान की सेना ने अपने हथियार डाल दिए हैं और तालिबान ने उन्हें इकट्ठा करने में जरा भी देर नहीं लगाई है। अब विश्व समुदाय की ओर से यह चिंता जताई जा रही है कि अमेरिका निर्मित हथियार, सैन्य विमान और बख्तरबंद वाहन दुश्मन के हाथों में चले गए हैं, जो उन्हें नई क्षमता से लैस करते हैं। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

ऐसे बहुत सारे वीडियो सामने आए हैं जिसमें तालिबान लड़ाकों को एम18 असॉल्ट हथियारों समेत अन्य हथियारों के साथ अमेरिकी हेलीकॉप्टरों के पास खुशी मनाते हुए देखा जा सकता है।

तालिबान ने अफगान चौकियों से अमेरिकी कर्मियों के निकलने के बाद हवाई जहाज, टैंक और तोपखाने जब्त कर लिए हैं।

पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने इस सप्ताह एक प्रेस वार्ता में कहा, हम स्पष्ट रूप से अपने उपकरणों को उन लोगों के हाथों में नहीं देखना चाहते जो हमारे हितों या अफगान लोगों के हितों के खिलाफ काम करेंगे।

2017 के सरकारी जवाबदेही कार्यालय की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका ने 2003 से 2016 तक अफगानिस्तान की सेना और पुलिस को लगभग 600,000 छोटे हथियार, 76,000 वाहन और 208 हवाई जहाज दिए थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.