logo-image

तालिबान दोहा में अफगान सरकार गठन पर कर रहा चर्चा

तालिबान दोहा में अफगान सरकार गठन पर कर रहा चर्चा

Updated on: 16 Aug 2021, 10:45 PM

काबुल:

तालिबान ने सोमवार को कहा कि अफगानिस्तान में भविष्य की सरकार के बारे में दोहा में चर्चा चल रही है, जिसमें इसकी संरचना और नाम शामिल है। उम्मीद है कि वे निकट भविष्य में इस प्रक्रिया पर रिपोर्ट करेंगे।

तालिबान के एक उच्च पदस्थ अधिकारी ने टोलोन्यूज को बताया कि उनका नेतृत्व दोहा में चर्चा में व्यस्त है और अफगानिस्तान के भीतर राजनीतिक दलों और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के संपर्क में है।

तालिबान के राजनीतिक उपनेता मुल्ला अब्दुल गनी बरादर ने कहा कि वर्तमान क्षण तालिबान के लिए एक परीक्षा की घड़ी है।

बरादर ने कहा, इस समय, हम एक परीक्षा का सामना कर रहे हैं, क्योंकि अब हम लोगों की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार हैं।

सोमवार को तालिबान ने काबुल में टोलोन्यूज परिसर में प्रवेश किया, सुरक्षा कर्मचारियों के हथियारों की जांच की, सरकार द्वारा जारी हथियार एकत्र किए और परिसर को सुरक्षित रखने के लिए सहमत हुए।

स्टाफ के सदस्यों के साथ कोई अनुचित व्यवहार नहीं किया गया।

वार्ता को आगे बढ़ाने के लिए एक स्व-घोषित परिषद का हिस्सा रहे हिज्ब-ए-इस्लामी नेता गुलबुद्दीन हिकमतयार ने कहा कि अशरफ गनी की विफलताओं ने देश में मौजूदा स्थिति को जन्म दिया।

हिकमतयार ने रविवार शाम को एक पूर्व-रिकॉर्डेड संदेश में कहा, भ्रष्ट सरकार ने हिंसा छोड़ने और अफगानिस्तान के संकट को शांतिपूर्ण ढंग से समाप्त करने के लिए कोई तैयारी नहीं दिखाई।

अफगानिस्तान की नेशनल सॉलिडेरिटी पार्टी के प्रमुख सैयद इशाक गिलानी ने कहा कि अफगानिस्तान में एक ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए, जिसमें पिछले दो दशकों की उपलब्धियों को संरक्षित रखा जाए।

गिलानी ने कहा, अशरफ गनी ने देशद्रोह किया और देश छोड़ दिया। अब उन्हें अपनी सरकार बनाने में जल्दबाजी करनी चाहिए, अन्यथा लोग चिंतित रहेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.