logo-image

तालिबान ने महिलाओं के कॉफी शॉप पर जाने पर लगाया प्रतिबंध

तालिबान ने महिलाओं के कॉफी शॉप पर जाने पर लगाया प्रतिबंध

Updated on: 07 Jan 2022, 04:25 PM

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान के हेरात प्रांत में महिलाओं और लड़कियों के बिना किसी करीबी पुरुष रिश्तेदार के कॉफी की दुकानों में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हेरात में तालिबान कार्यालय के एक अधिकारी शेख अजीजी उर रहमान अल-मोहजेर ने कहा कि अब से संगीत बजाना और महिलाओं और लड़कियों को महरम (रिश्तेदार) के बिना आने से मना किया जाता है।

उन्होंने कहा कि कॉफी की दुकानों में अपराधियों को भी जाने की अनुमति नहीं है। उनके अनुसार, ऐसी कॉफी की दुकानों में अधिकांश असुरक्षा, अपहरण, डकैती और विनाशकारी कार्यों की योजना बनाई जा सकती है।

अल-मोहजर ने कहा, कॉफी शॉप मालिकों को चेतावनी दी जाती है कि यदि किसी भी निर्देश के उल्लंघन की सूचना दी जाती है, तो उन्हें कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। कॉफी की दुकानें रात 9.30 बजे तक खुली रह सकती हैं।

उनके अनुसार, ये कॉफी की दुकानें अधिकांश नैतिक भ्रष्टाचार के लिए एक सुविधाजनक स्थान के रूप में काम करती हैं, जिसने हेरात में युवाओं को गुमराह किया है। उन्होंने जोर देकर कहा कि हेरात में सभी कॉफी की दुकानों को बंद करने का कोई भी फरमान काबुल से जारी किया जा सकता है।

आरएफई/आरएल की रिपोर्ट के अनुसार, हाल के हफ्तों में जारी किए गए कई फरमानों में, मंत्रालय ने निवासियों, विशेष रूप से महिलाओं और लड़कियों के व्यवहार, आवाजाही और दिखावे पर प्रतिबंध लगा दिया है।

कई अफगानों ने तालिबान की धार्मिक पुलिस व्यवस्था पर अपना गुस्सा जाहिर करते हुए कहा है कि यह नागरिकों को अपमानित करने और उनके जीवन के हर पहलू को नियंत्रित करने का एक उपकरण है।

ये नियम अफगानों के लिए, फरमान तालिबान द्वारा 1996 से 2001 तक अपने क्रूर शासन के दौरान लगाए गए कठोर नियमों की याद दिलाते हैं।

पिछले हफ्ते तालिबान ने उत्तरी शहर मजार-ए-शरीफ में महिलाओं के लिए सभी सार्वजनिक स्नानघरों को भी बंद कर दिया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस तरह की सुविधाओं को महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि कई अफगानों के पास घर में हीटिंग या बिजली नहीं है।

मजार-ए-शरीफ में एक महिला अधिकार कार्यकर्ता तमाना सिद्दीकी ने इस कदम की आलोचना की और कहा: लोग बढ़ते आर्थिक दर्द से जूझ रहे हैं, जिसका मतलब है कि हर कोई अपने घर के अंदर गर्म स्नान नहीं कर सकता।

पुरुषों को भी नए नियमों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि तालिबान की धार्मिक पुलिस ने उन्हें दाढ़ी बढ़ाने का निर्देश दिया है।

सितंबर के अंत में जारी एक फरमान में, तालिबान ने उरुजगान में दाढ़ी के मुंडन और बाल काटने पर प्रतिबंध लगा दिया।

उल्लंघन करने पर कड़ी सजा दी जा सकती है, जबकि नाइयों को सीधे तौर पर इस प्रथा को रोकने का आदेश दिया गया था, वे अब अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं ।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.