logo-image

तालिबान ने टीवी नाटकों में महिलाओं के हिस्सा लेने पर लगाया प्रतिबंध

तालिबान ने टीवी नाटकों में महिलाओं के हिस्सा लेने पर लगाया प्रतिबंध

Updated on: 22 Nov 2021, 11:55 AM

नई दिल्ली:

तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा लगाए गए नए नियमों के तहत अफगानिस्तान में महिलाओं को टेलीविजन नाटकों में प्रदर्शित होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। बीबीसी की रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई।

महिला पत्रकारों और प्रस्तुतकर्ताओं को भी स्क्रीन पर हेडस्कार्फ पहनने का आदेश दिया गया है, हालांकि दिशानिर्देश यह नहीं कहते हैं कि किस प्रकार के कवर का उपयोग करना है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, रिपोर्टरों का कहना है कि कुछ नियम अस्पष्ट हैं और फिलहाल व्याख्या के अधीन हैं।

अफगान टेलीविजन चैनलों को जारी किए गए तालिबान दिशानिर्देशों के लेटेस्ट सेट में आठ नए नियम शामिल किए गए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इनमें शरिया के सिद्धांतों, या इस्लामी कानून और अफगान मूल्यों के खिलाफ मानी जाने वाली फिल्मों पर प्रतिबंध लगाना शामिल है, जबकि पुरुषों के शरीर के अंतरंग हिस्सों को उजागर करना भी प्रतिबंधित है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि तालिबान ने जोर देकर कहा है कि विदेशी सांस्कृतिक मूल्यों को बढ़ावा देने वाली विदेशी फिल्मों का प्रसारण नहीं किया जाना चाहिए।

अफगान टेलीविजन चैनल मुख्य महिला पात्रों के साथ ज्यादातर विदेशी नाटक दिखाते हैं।

अफगानिस्तान में पत्रकारों का प्रतिनिधित्व करने वाले संगठन के एक सदस्य हुज्जतुल्लाह मुजद्देदी ने कहा कि नए प्रतिबंधों की घोषणा अप्रत्याशित है।

उन्होंने बीबीसी को बताया कि कुछ नियम व्यावहारिक नहीं हैं और अगर इन्हें लागू किया जाता है, तो प्रसारकों को अपना कामकाज बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है।

लड़कियों और युवतियों को स्कूल से घर पर रहने का आदेश देने के तालिबान के पहले के फैसले ने अफगानिस्तान को दुनिया का एकमात्र ऐसा देश बना दिया, जिसने अपनी आधी आबादी को शिक्षा प्राप्त करने से रोक दिया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि राजधानी काबुल के मेयर ने भी महिला नगरपालिकाकर्मचारियों को घर पर रहने के लिए कहा, जब तक कि उनकी नौकरी एक आदमी के जरि.े संभाल नहीं ली जाती।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.