logo-image

तालिबान 2.0 : बयानबाजी बनाम हकीकत! (आईएएनएस एक्सक्लूसिव)

तालिबान 2.0 : बयानबाजी बनाम हकीकत! (आईएएनएस एक्सक्लूसिव)

Updated on: 31 Aug 2021, 11:40 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी सीआईए निदेशक विलियम बर्न्‍स की अफगान तालिबान नेता मुल्ला बरादर के साथ काबुल में मुलाकात अब जगजाहिर है, लेकिन इस साल फरवरी की शुरुआत में चीनी खुफिया प्रमुख की अफगानिस्तान यात्रा के बारे में कम ही लोग जानते हैं।

यह अफगानिस्तान में जासूसी करते पकड़े गए 10 चीनी जासूसों की गिरफ्तारी का परिणाम था। महत्वपूर्ण रूप से, काबुल में एनडीएस के साथ अपनी बैठकों के दौरान चीनी राज्य सुरक्षा अधिकारी ने अपने अफगान समकक्षों को तालिबान के अधिग्रहण की संभावना के बारे में आगाह किया। यह जानकारी उन संपर्को पर आधारित थी जो चीन की खुफिया एजेंसी ने पिछले साल तालिबान के साथ स्थापित किए थे।

अफगानिस्तान की खुफिया एजेंसी एनडीएस को चीनी नागरिकों के बारे में सुझाव मिले थे, जिन्होंने उइगर चरमपंथियों का पता लगाने के लिए हक्कानी नेटवर्क के साथ संबंध बनाए थे।

दिलचस्प बात यह है कि अतीत में चीन ने पाकिस्तानी आईएसआई के माध्यम से अफगानिस्तान में काम किया है। हाल ही में, वे सीधे अफगानों के साथ काम कर रहे हैं, पहले राष्ट्रपति अशरफ गनी की सरकार के साथ और अब तालिबान के साथ।

तालिबान के साथ चीनी संपर्क न तो नए हैं और न ही आश्चर्यजनक। चीन ने 1996 में तालिबान के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। उन्होंने तालिबान को हथियारों और गोला-बारूद की आपूर्ति इस गारंटी के बदले में की थी कि अफगान तालिबान ईटीआईएम या आईएमयू जैसे किसी अन्य अलगाववादी समूह को शरण और प्रशिक्षण प्रदान नहीं करेगा।

मुल्ला अब्दुल गनी बरादर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी के बीच इसी तरह की समझ होने की उम्मीद है, जब पूर्व में पिछले महीने बीजिंग का दौरा किया गया था। जिस तरह चीनी तालिबान को उनके पिछले संबंधों के आधार पर देखते हैं और उन्हें किसी भी खतरे का मुकाबला करने की जरूरत है, तालिबान ने अपने तथाकथित नए अवतार में अफगानिस्तान के शासकों ने हाल के हफ्तों में दिखाया है कि वे उसी तरह से काम करेंगे, जैसा कि उन्होंने 1996 से 2001 तक अफगानिस्तान पर शासन करने के दौरान किया था। तालिबान के आक्रोश का खामियाजा महिलाओं और मीडिया को भुगतना पड़ रहा है, जो कि 20 साल की सामाजिक प्रगति को प्रभावित कर रहा है।

तब से तालिबान द्वारा गजनी प्रांत के स्थानीय रेडियो स्टेशनों में संगीत और महिला कर्मचारियों के काम करने पर प्रतिबंध लगाने की खबरें सामने आई हैं। साथ ही, देउच वेले (डीडब्ल्यू) के लिए काम करने वाले एक अफगान पत्रकार के परिवार के सदस्य की हत्या, तालिबान की किसी भी तरह की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के प्रति विरोध का संकेत देती है, खासकर मीडिया द्वारा।

तालिबान ने यह स्टैंड लिया है कि महिलाओं के लिए घर पर रहना सबसे अच्छा है, जब तक कि उनके सैनिक महिलाओं के साथ व्यवहार करने के बारे में जागरूक न हों।

उनके प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने हाल ही में कहा, हमारे सुरक्षा बल प्रशिक्षित नहीं हैं (में) महिलाओं के साथ कैसे व्यवहार करें - उनमें से कुछ के लिए महिलाओं से कैसे बात करें। जब तक हमारे पास पूरी सुरक्षा नहीं है .. हम महिलाओं से कहते हैं कि घर पर रहें।

यह तालिबान द्वारा शरीयत को अप्रत्यक्ष रूप से थोपना है।

तालिबान के गजनी प्रांत के सूचना मामलों के प्रभारी ने स्थानीय रेडियो स्टेशनों में संगीत और महिला कर्मचारियों के काम पर प्रतिबंध लगा दिया है।

मौलवी हबीबुल्लाह मुजाहिद ने कहा कि सभी रेडियो को शरिया कानून के अनुरूप ही प्रसारण प्रसारित करना चाहिए।

पझवोक ने उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया है कि स्थानीय रेडियो में महिला कर्मचारियों और संगीत के काम पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान एक इस्लामिक देश है और यहां के लोग संगीत नहीं चाहते, इसलिए इसे प्रतिबंधित कर देना चाहिए। उनके अनुसार, रेडियो सार्वजनिक मुद्दों को उजागर कर सकता है और तालिबान की आलोचना कर सकता है, लेकिन वे इस्लामी कानून का उल्लंघन नहीं कर सकते। इस समय गजनी में नौ स्थानीय रेडियो, दो शरिया रेडियो और एक निजी टेलीविजन चैनल हैं।

अपनी पहली प्रेस बातचीत (17 अगस्त को) के दौरान, तालिबान ने जोर देकर कहा था कि मीडिया काम कर सकता है, अगर वे उनके सुझावों का पालन करते हैं। यानी, इस्लामी मूल्यों का पालन, निष्पक्षता और राष्ट्रीय हित को बनाए रखना।

गजनी न्यूज की रिपोर्टो से यह स्पष्ट होता है कि तालिबान अभिव्यक्ति की किसी भी स्वतंत्रता पर, विशेष रूप से अफगानिस्तान में मीडिया द्वारा बंद करने का इरादा रखता है। इसके बाद, यह बताया गया कि डीडब्ल्यू के लिए काम करने वाले एक अफगान पत्रकार के परिवार के सदस्य को तालिबान ने मार डाला था। तालिबान उस पत्रकार की तलाश में काबुल गया था, जो पहले ही जर्मनी भाग गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.