logo-image
लोकसभा चुनाव

अफगानिस्तान में कैसी सरकार बनाना चाहता है तालिबान? दिया यह संकेत

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक तालिबान एक ऐसी सरकार बनाने के लिये संघर्ष कर रहा है जो समावेशी और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को स्वीकार्य हो. उम्मीद की जा रही थी कि तालिबान अगले सप्ताह को काबुल में नई सरकार के गठन की घोषणा कर सकता है.

Updated on: 05 Sep 2021, 11:58 PM

highlights

  • अफगानी सरकार में होगी सभी की भागीदारी 
  • समाज के सभी समुहों का होगा प्रतिनिधित्व
  • नई सरकार की घोषणा बहुत जल्द की जाएगी

New delhi:

अफगानिस्तान (afghanistan) पर कब्जे के बाद अब तालिबान वहां नई सरकार का गठन करना चाहता है. टोलो न्यूज के मुताबिक अब हम पूरी तरह से स्वतंत्र अफगानिस्तान में रहते हैं.नई सरकार की घोषणा बहुत जल्द की जाएगी.’हालांकि सामगनी ने भविष्य की सरकार की संरचना और विशेषताओं के बारे में जानकारी नहीं दी. उन्होंने कहा, यह एक समावेशी सरकार होगी और सभी लोग इसमें खुद को देखेंगे. ये सभी बातें टोलो न्यूज को तालिबान (taliban) के सांस्कृतिक आयोग के सदस्य अनामुल्ला समांगानी ने कही. सामांगानी की बात का कई लोग अलग ही अर्थ निकाल रहे हैं. हालाकि क्या होगा ये तो वक्त ही बाताएगा. फिलहाल अफगानिस्तान में नई सरकार बनाने की चर्चाएं तेज हो गई हैं.

यह भी पढें :युवाओं के बौद्धिक विकास में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका: पीएम मोदी

दरअसल, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक तालिबान एक ऐसी सरकार बनाने के लिये संघर्ष कर रहा है जो समावेशी और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को स्वीकार्य हो. उम्मीद की जा रही थी कि तालिबान शनिवार को काबुल में नई सरकार के गठन की घोषणा कर सकता है. जिसका नेतृत्व संगठन के सह-संस्थापक मुल्ला अब्दुल गनी बरादर कर सकते हैं. तालिबान ने 15 अगस्त को काबुल पर काबिज होने के बाद दूसरी बार, काबुल में नई सरकार के गठन की घोषणा स्थगित की है. तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने शनिवार को बताया कि नई सरकार और कैबिनेट सदस्यों के बारे में घोषणा अब अगले सप्ताह की जाएगी.

यह भी पढें :जब एक पायलट ने सुरंग में ही उड़ा दिया प्लेन.. हैरत में पड़ गए लोग

चल रही सभी से बातचीत

तालिबान द्वारा गठित एक समिति के सदस्य खलील हक्कानी ने बताया कि सरकार गठन को लेकर विभिन्न संगठनों से बातचीत चल रही है. उन्होने कहा कि अफगानिस्तान में तालिबान अपने अकेले की भी सरकार बना सकता है, लेकिन वह सबको साथ लेकर चलना चाहता है. इसलिए समावेशी सरकार बनाने पर विचार हो रहा है. जिसकी घोषणा जल्द ही कर दी जाएगी. हो सकता है अगले सप्ताह तक नई सरकार का गठन हो जाए.