logo-image

तालिबान ने गजनी के गवर्नर को सुरक्षित काबुल जाने दिया

तालिबान ने गजनी के गवर्नर को सुरक्षित काबुल जाने दिया

Updated on: 12 Aug 2021, 02:20 PM

नई दिल्ली:

तालिबान ने गजनी प्रांत पर पकड़ मजबूत कर लिया है। हालांकि आतंकवादी संगठन ने प्रांतीय गवर्नर और राष्ट्रीय पुलिस प्रमुख को काबुल आने की अनुमति दी है।

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्यपाल दाउद लघमनी के अंगरक्षकों को कथित तौर पर निशस्त्र कर दिया गया और दोनों पक्षों के बीच समझौते के आधार पर काबुल तक ले जाया गया।

अफगान सरकार ने हालांकि गजनी प्रांत के पतन की पुष्टि नहीं की है, लेकिन सूत्रों ने कहा है कि लड़ाके सभी सरकारी सुविधाओं में प्रवेश कर चुके हैं।

अगर पुष्टि हो जाती है, तो गजनी सिर्फ सात दिनों में तालिबान द्वारा कब्जा किए जाने वाला 10 वां प्रांत होगा।

तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने एक ट्विटर पोस्ट में कहा कि लड़ाकों ने राष्ट्रीय पुलिस मुख्यालय, केंद्रीय जेल और अन्य सरकारी बलों की सुविधाओं पर नियंत्रण कर लिया है।

इस बीच, फराह के प्रांतीय गवर्नर के साथ चार सरकारी अधिकारियों ने भी तालिबान के सामने आत्मसमर्पण कर दिया और बाद में दावा किया गया कि उन्हें प्रांत में राष्ट्रीय पुलिस मुख्यालय ले जाया गया है।

अफगान सरकार ने अभी इस मुद्दे पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

जैसे-जैसे सुरक्षा की स्थिति दिन-ब-दिन बिगड़ती जा रही है, अफगान सरकार ने अपने सैन्य नेतृत्व में फेरबदल किया और हेबतुल्लाह अलीजाई को नया सेना प्रमुख नियुक्त किया है।

अलीजाई पहले अफगान सेना के विशेष अभियान दल का नेतृत्व कर रहे थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.