logo-image

तालिबान ने अमेरिकी कांग्रेस से कहा, जब्त अफगान संपत्ति को मुक्त करें (लीड-1)

तालिबान ने अमेरिकी कांग्रेस से कहा, जब्त अफगान संपत्ति को मुक्त करें (लीड-1)

Updated on: 17 Nov 2021, 08:35 PM

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान के विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी ने अमेरिकी कांग्रेस को लिखे पत्र में अफगानिस्तान की केंद्रीय बैंक की अमेरिकी सरकार द्वारा जब्त की गई संपत्ति को मुक्त करने की मांग की है।

मुत्ताकी ने कहा कि दोहा समझौते पर हस्ताक्षर के बाद इस्लामिक अमीरात और अमेरिका अब न तो सीधे संघर्ष में हैं और न ही सैन्य विरोध में।

पत्र में लिखा गया है, यह काफी हैरान करने वाली बात है कि नई सरकार की घोषणा के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रशासन ने हमारे सेंट्रल बैंक की संपत्ति पर प्रतिबंध लगा दिए। यह हमारी अपेक्षाओं के साथ-साथ दोहा समझौते के खिलाफ है।

हमारे लोगों की मूलभूत चुनौती वित्तीय सुरक्षा है और इस चिंता की जड़ें अमेरिकी सरकार द्वारा हमारे लोगों की संपत्ति को फ्रीज किए जाने की ओर जाती हैं।

पत्र में कहा गया है कि इस्लामिक अमीरात अंतर्राष्ट्रीय समुदाय और अमेरिका की चिंताओं को समझता है और कहता है कि अफगानिस्तान की संपत्ति को जब्त करने से किसी समस्या का समाधान नहीं हो सकता।

रिपोर्ट के मुताबिक, मुत्ताकी ने लिखा है, हमारा मानना है कि अफगान संपत्ति को फ्रीज करने से समस्या का समाधान नहीं हो सकता और न ही यह अमेरिकी लोगों की मांग है, इसलिए आपकी सरकार को हमारी राजधानी को अनफ्रीज करना चाहिए।

विदेश मंत्रालय ने पत्र में कहा है कि अगर अफगान संपत्तियां जब्त रहती हैं तो अफगानिस्तान में समस्याएं बढ़ जाएंगी, क्योंकि सर्दी का मौसम तेजी से आ रहा है। पत्र में अमेरिकी कांग्रेस और अमेरिकी सरकार से अपने फैसले की समीक्षा करने और अफगान संपत्ति जारी करने का आग्रह किया।

पत्र में कहा गया है, हम चिंतित हैं कि अगर मौजूदा स्थिति बनी रहती है, तो अफगान सरकार और लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ेगा और यह क्षेत्र और दुनिया में बड़े पैमाने पर प्रवास का कारण बन जाएगा। नतीजतन, दुनिया के लिए और मानवीय और आर्थिक मुद्दे पैदा होंगे।

मुत्ताकी ने कहा है कि अफगान संपत्तियों को जब्त किए जाने और अमेरिकी प्रतिबंध से अफगानिस्तान के स्वास्थ्य, शिक्षा और अन्य सिविल सेवा प्रणालियों को नुकसान पहुंच रहा है।

पत्र में कहा गया है कि सूखे, पिछले युद्धों और कोविड-19 के प्रभाव को देखते हुए प्रतिबंधों और धन की रोक से अफगानिस्तान में वित्तीय और आर्थिक समस्याएं बढ़ सकती हैं।

आगे कहा गया है, अंत में, मैं संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार से अफगानिस्तान में सामने आ रहे मानवीय और आर्थिक संकट को दूर करने के लिए जिम्मेदार कदम उठाने का अनुरोध करता हूं, ताकि भविष्य के संबंधों के लिए दरवाजे खुल सकें, अफगानिस्तान के सेंट्रल बैंक की संपत्ति स्थिर हो और हमारे बैंकों से प्रतिबंध हटा दिया जाए।

पत्र में यह भी कहा गया है कि अफगानिस्तान अमेरिका समेत सभी देशों के साथ अच्छे संबंध चाहता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.