logo-image

तालिबान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री ने द्विपक्षीय तुर्कमेनिस्तान के विदेश मंत्री से मुलाकात की

तालिबान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री ने द्विपक्षीय तुर्कमेनिस्तान के विदेश मंत्री से मुलाकात की

Updated on: 31 Oct 2021, 02:15 PM

काबुल:

तालिबान के नेतृत्व वाली अफगान सरकार के कार्यवाहक प्रधानमंत्री मुल्ला हसन अखुंद ने यहां तुर्कमेनिस्तान के विदेश मंत्री राशिद मेरेदोव से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने काबुल में जारी एक आधिकारिक बयान के हवाले से बताया कि शनिवार को बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों, मानवीय सहायता, आर्थिक और पारगमन सहयोग और अफगानिस्तान के साथ अंतर्राष्ट्रीय जुड़ाव पर चर्चा की।

बयान के अनुसार, उन्होंने कई अफगान-तुर्कमेन संयुक्त परियोजनाओं, फाइबर ऑप्टिक और रेलवे परियोजनाओं के साथ-साथ तुर्कमेनिस्तान-अफगानिस्तान-पाकिस्तान-भारत (तापी) गैस पाइपलाइन परियोजना के निर्माण से संबंधित मुद्दों पर भी चर्चा की।

प्रमुख क्षेत्रीय परियोजना से तुर्कमेनिस्तान से अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत में गैस ट्रांजिट की उम्मीद है, अफगानिस्तान को रॉयल्टी के रूप में प्रति वर्ष लगभग 500 मिलियन डॉलर मिलते हैं और हजारों अफगानों को परियोजना से काम मिलने की उम्मीद है।

बयान के अनुसार, मेरेडोव ने कहा कि तुर्कमेनिस्तान अफगानों को मानवीय सहायता प्रदान करने और आर्थिक परियोजनाओं के कार्यान्वयन में उनकी मदद करने के लिए तैयार है।

बयान में उनके हवाले से कहा गया, संयुक्त परियोजनाओं का कार्यान्वयन अफगानिस्तान और तुर्कमेनिस्तान के लोगों के लिए मददगार होगा और क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ाएगा।

लंबे समय तक चले युद्ध और असुरक्षा के कारण तापी परियोजना के उद्घाटन में देरी हुई थी, जिसके 2020 में पूरा होने की उम्मीद थी।

अफगान और तुर्कमेनिस्तान पक्षों ने मौजूदा सुरक्षा के साथ इस विषय पर बातचीत फिर से शुरू कर दी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.