logo-image

तालिबान के कार्यवाहक विदेश मंत्री वार्ता के लिए पहुंचे तेहरान

तालिबान के कार्यवाहक विदेश मंत्री वार्ता के लिए पहुंचे तेहरान

Updated on: 09 Jan 2022, 12:40 PM

तेहरान/काबुल:

तालिबान के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी 26 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ राजनीतिक, आर्थिक और पारगमन मुद्दों पर ईरानी अधिकारियों के साथ-साथ ईरान में अफगान शरणार्थियों पर बातचीत के लिए तेहरान पहुंचे है। ये जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स से सामने आई है।

अफगानिस्तान पर अगस्त 2021 में कब्जा करने के बाद से तालिबान के किसी उच्च पदस्थ प्रतिनिधिमंडल की यह पहली आधिकारिक यात्रा है।

एक ईरानी प्रतिनिधिमंडल ने नवंबर 2021 में काबुल का दौरा किया था, जिसके दौरान दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की थी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खतीबजादेह के हवाले से शनिवार को तालिबान से पहले संवाददाताओं से कहा, ईरान और पड़ोसी देशों द्वारा अफगानिस्तान में जिस बात पर सबसे ज्यादा जोर दिया गया है, वह एक समावेशी सरकार का गठन है जो अफगानिस्तान की जातीय और जनसांख्यिकीय विविधता को दर्शाती है।

असर ईरान समाचार ने एक रिपोर्ट में कहा कि ईरानी सरकार तेहरान में अफगान दूतावास को तालिबान को सौंप देगी।

ईरान की सरकार ने अभी तक तालिबान सरकार को मान्यता नहीं दी है, लेकिन वह ईरान में अफगान नागरिकों के मामलों की देखभाल के लिए तेहरान में अफगान दूतावास को तालिबान को सौंप देगी।

टोलो न्यूज ने बताया कि काबुल छोड़ने से पहले, मुतक्की ने शनिवार को पहले संवाददाताओं से कहा कि हम व्यापार, आर्थिक और राजनीतिक मुद्दों पर ईरान के साथ समझौते करने की कोशिश करेंगे और हमें एक अच्छी यात्रा की उम्मीद है।

इस बीच, कार्यवाहक उद्योग और वाणिज्य मंत्री नूरुद्दीन अजीजी ने कहा कि वे तेहरान से काबुल में गैस और ईधन के आयात पर ईरानी अधिकारियों के साथ बात करेंगे और इस संबंध में बड़े अनुबंधों पर हस्ताक्षर करेंगे।

टोलो न्यूज ने अजीजी के हवाले से कहा, हम ईधन पर बड़े अनुबंधों पर हस्ताक्षर करने के लिए काम करेंगे ताकि हमारा निजी क्षेत्र बाजार में मांगों को पूरा करने और कीमतों को कम करने के लिए सामान खरीद और आयात कर सके।

चैंबर ऑफ इंडस्ट्री एंड माइन्स के उप प्रमुख सखी अहमद पाइमन ने कहा, इस यात्रा में निजी क्षेत्र भी शामिल है और ईरान अफगानिस्तान के ऊर्जा और खनन क्षेत्र में निवेश करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.