logo-image

ताजमहल समेत सभी स्मारकों पर फिर लगे ताले, 15 मई तक रहेंगे बंद 

Tajmahal Closed: कोरोना वायरस की दूसरी लहर को देखते हुए विश्व प्रसिद्ध ताजमहल सहित एएसआई की सभी स्मारकों को 15 मई तक के लिए बंद कर दिया गया है. कोरोना की पहली लहर में भी ताजमहल 188 दिन बंद रहा था.

Updated on: 16 Apr 2021, 07:59 AM

नई दिल्ली:

देश में कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. इसे देखते हुए ताजमहल समेत देशभर की सभी स्मारकों को एक बार फिर से बंद कर दिए गए हैं. संस्कृति मंत्रालय की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है. इसके तहत ताजमहल, आगरा किला, फतेहपुर सीकरी समेत देशभर के सभी स्मारक 15 मई तक बंद रहेंगे. कोरोना की पहली लहर में भी ताजमहल पिछले साल 188 दिन बंद रहा था. शुक्रवार से देशभर के सभी स्मारक बंद रहेंगे. केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद सिंह पटेल के निर्देश पर इस संबंध में आदेश भी जारी हो गया. इस आदेश के कारण देशभर मे 3693 स्मारक और 50 म्यूजियम आगामी 15 मई तक रहेंगे. 

यह भी पढ़ेंः 2.16 लाख रिकॉर्ड नए केस, करीब 1200 मौत, आखिर कब रुकेगा कोरोना का कहर?

ये स्मारक रहेंगे बंद 
आदेश के मुताबिक आगरा में ताजमहल, आगरा किला, फतेहपुर सीकरी, एत्माद्दौला, सिकंदरा, महताब बाग समेत दिल्ली समेत स्मारकों पर फिर से ताले लग जाएंगे. देश के प्रमुख स्मारकों में कुतुब मीनार, हुमायूं का मकबरा, अजंता एलोरा की गुफाओं समेत 200 से ज्यादा ऐतिहासिक स्मारकों, पुरातत्व स्थलों और संग्रहालयों को भी बंद करने के आदेश दिए गए हैं. साल 2020 में 17 मार्च से 21 सितंबर तक ताजमहल समेत आगरा के सभी स्मारक बंद रहे थे. स्मारकों के बंद होने से इस क्षेत्र के जुड़े लोगों के सामने पिछली बार भी रोजगार का संकट खड़ा हो गया था. 

यह भी पढ़ेंः Corona से रुकती सांसों के बीच विदेशों से लाएंगे 50 हजार मीट्रिक टन ऑक्सीजन

केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने बताया कि देश में कोरोना का खतरा तेजी से बढ़ रहा है. इस कारण स्मारकों और संग्रहालयों को 15 मई तक बंद करना पड़ा है. उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा, "सभी लोगों से आग्रह है कि बहुत जरूरी होने पर ही घरों से बाहर निकलें. सोशल डिस्टेंस बनाकर रखें और मास्क जरूर लगाएं। लोग वैक्सीन भी लगवाएं." संस्कृति मंत्रालय के मीडिया एडवाइजर नितिन त्रिपाठी ने कहा, जिन स्मारकों में प्रार्थना होती है, वह पहले की तरह होती रहेगी, सिर्फ पर्यटकों, आगंतुकों और दर्शनार्थियों के लिए स्मारक बंद किया गया है.