logo-image

ताइवान-चीन कारक के कारण भारत-प्रशांत क्षेत्र चाकू की धार पर

ताइवान-चीन कारक के कारण भारत-प्रशांत क्षेत्र चाकू की धार पर

Updated on: 12 Feb 2023, 02:30 PM

न्यूयॉर्क:

अमेरिकी वायु सेना के एक जनरल ने चीन के साथ युद्ध की संभावना के बारे में चेतावनी देते हुए कहा, मुझे उम्मीद है कि मैं गलत हूं। मेरा मना कहता है कि 2025 में मैं लड़ूंगा। माइक मिन्हान के चिलिंग मेमो ने इसके लिए घटनाओं के संयोग की बात की, अमेरिका और ताइवान का 2004 के राष्ट्रपति चुनाव से विचचल ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को लंबे समय से प्रतिष्ठित द्वीप राष्ट्र पर जाने का मौका दिया।

इसके अलावा, ताइवान पर चीन के दावों से बहुत अलग नहीं होने के आधार पर यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के परिणाम को बीजिंग बारीकी से देख रहा है।

हालांकि पेंटागन ने इस भविष्यवाणी को खारिज कर दिया कि ताइवान यूएस-चीन सामरिक टकराव में ट्रिगर बिंदु है, जो भारत-प्रशांत क्षेत्र के माध्यम से चलता है। भले ही ताइपे की स्थिति अधर में है, वाशिंगटन इसे एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में मान्यता नहीं देता है। एक एक चीन नीति की उसकी प्रतिबद्धता सार्वजनिक रूप से स्वतंत्रता की मांग का विरोध करती है।

फिर भी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अमेरिका को अपनी सेना के साथ हमले की स्थिति में ताइवान की रक्षा की प्रतिबद्धता जाहिर की है।

पिछले साल पूर्व हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने ताइवान के लिए कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया, जिसमें भारतीय-अमेरिकी प्रतिनिधि राजा कृष्णमूर्ति शामिल थे। इस पर चीन ने द्वीप के चारों ओर सैन्य अभ्यास करके और अपनी आक्रमण क्षमता का प्रदर्शन करते हुए मिसाइल दागकर जवाबी कार्रवाई की।

इस साल एक और तसलीम होने की संभावना है, अगर स्पीकर केविन मैककार्थी इसी तरह की यात्रा करते हैं।

आखिरी बार अमेरिका चीन के खिलाफ 1950 के दशक के कोरियाई युद्ध में आमने-सामने हुआ था, जब उसने 6.8 मिलियन कर्मियों को तैनात किया था, जिसमें 54,200 लोग मारे गए थे। इसके बाद कोरिया प्रायद्वीप का दो देशों में विभाजन हुआ था।

अब सवाल उठता है कि क्या अमेरिका के पास एक चीन के खिलाफ एक और विदेशी सैन्य कार्रवाई की क्षमता है। वियतनाम और अफगानिस्तान में हार और इराक में निर्थक युद्ध के बाद इसमें हजारों सैनिकों की तैनाती की आवश्यकता हो सकती है।

वाशिंगटन यह देखता है कि द्वीप के चीन के अधिग्रहण की स्थिति में उसकी अर्थव्यवस्था और रक्षा के लिए क्या हो सकता है और सेमीकंडक्टर चिप्स के घरेलू निर्माण को बढ़ावा देने के लिए बाइडेन ने 52 बिलियन डॉलर कार्यक्रम की घोषणा की है। ताइवान लगभग 65 प्रतिशत चिप्स का उत्पादन अमेरिका के लिए करता है। उनमें से और 90 प्रतिशत से अधिक उन्नत प्रकार के हैं।

अगर चौतरफा युद्ध का कोई निवारण है, तो यह पारस्परिक रूप से सुनिश्चित विनाश या एमएडी का खतरा है, जो परमाणु हथियारों के संदर्भ में एक अवधारणा है, लेकिन अमेरिका-चीन के मामले में यह उनकी अर्थव्यवस्थाओं पर लागू होता है, जिसके उनके समाजों के लिए विनाशकारी परिणाम होते हैं। क्योंकि चीन के पास लगभग 1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर का कर्ज है, जो अमेरिकी बाजारों पर भी निर्भर करता है।

ताइवान चीन की आक्रामकता का एक हिस्सा है, जो भारत-प्रशांत क्षेत्र से होकर भारत के साथ सीमा टकराव के लिए हिमालय तक जाता है।

अमेरिका इस क्षेत्र में बीजिंग की नीति को वैश्विक वर्चस्व की दिशा में एक कदम के रूप में देखता है।

पिछले साल जारी इंडो-पैसिफिक रणनीति पर बाइडेन प्रशासन के एक दस्तावेज में कहा गया है कि चीन अपनी आर्थिक, कूटनीतिक, सैन्य और तकनीकी ताकत का संयोजन कर रहा है, क्योंकि यह इंडो-पैसिफिक में प्रभाव क्षेत्र का पीछा करता है और दुनिया की सबसे प्रभावशाली शक्ति बनना चाहता है .

इस क्षेत्र पर अधिकार जताने की अपनी खोज में, चीन जापान, दक्षिण कोरिया, फिलीपींस, वियतनाम और मलेशिया के साथ समुद्री विवादों में शामिल है।

अमेरिका ने इन विवादों में अपनी स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा है कि वह मुक्त नेविगेशन और क्षेत्रीय अखंडता के अधिकार का समर्थन करता है और कभी-कभी - जैसा कि हाल ही में पिछले नवंबर में - अपने नौसेना के जहाजों को विवादित जलक्षेत्र के माध्यम से भेजा, जिसका बीजिंग से विरोध हुआ।

अमेरिका का ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया, जापान, फिलीपींस और थाईलैंड के साथ रक्षा समझौते हैं, और मनीला इस महीने अधिक ठिकानों तक पहुंच प्रदान करके सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुआ है।

उन्हें एक सैन्य समझौते में एक साथ बांधना फिलहाल लगभग असंभव है। 1950 के दशक का सुरक्षा समझौता, दक्षिण पूर्व एशिया संधि संगठन (एसईएटीओ), जिसमें पाकिस्तान और ब्रिटेन और फ्रांस शामिल थे, 1970 के दशक में स्थापित और आत्म-विनाश हुआ, अब किरदारों के एक नए समूह के साथ पुनर्जीवित होने की संभावना नहीं है।

अमेरिका ने चीन के दबाव का मुकाबला करने के लिए क्षेत्र के तीन सबसे शक्तिशाली देशों, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ क्वाड लॉन्च किया है।

गुटनिरपेक्षता की अपनी झलक और रणनीतिक स्वतंत्रता की नीति का अनुसरण करने के लिए वैचारिक कारणों से इसे सुरक्षा व्यवस्था में बदलने के किसी भी प्रयास में भारत सबसे कमजोर कड़ी है।

अमेरिका इस क्षेत्र के बाहर के साझेदारों को भी इस क्षेत्र के लिए सुरक्षा व्यवस्था के अपने ²ष्टिकोण में शामिल करना चाहता है, जो चीन के लिए एक बहुआयामी चुनौती पेश करने के लिए सेना से परे है।

इसके इंडो-पैसिफिक रणनीति दस्तावेज में कहा गया है: हम अपने सहयोगियों और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र और उससे आगे के भागीदारों के बीच सुरक्षा संबंधों को बढ़ावा देंगे, जिसमें हमारे रक्षा औद्योगिक ठिकानों को जोड़ने के लिए नए अवसरों की तलाश करना, हमारी रक्षा आपूर्ति को एकीकृत करना शामिल है।

वाशिंगटन 2021 में ऑस्ट्रेलिया के साथ एयूकेयूएस सुरक्षा समझौता करने के लिए ब्रिटेन को साथ लाया। उम्मीद थी कि चीन इससे सहमत होगा।

अमेरिका इसे और आगे बढ़ाना चाहता है और इसके इंडो-पैसिफिक स्ट्रैटेजी डॉक्यूमेंट में हमारे इंडो-पैसिफिक और यूरोपियन पार्टनर्स को नए तरीकों से एक साथ लाने का वादा किया गया है।

पेंटागन के अनुसार, हिंद-प्रशांत में सुरक्षा वातावरण, क्षेत्रीय सुरक्षा चुनौतियों के लिए बहुपक्षीय ²ष्टिकोण और क्षेत्र में सहयोग पर चर्चा करने के लिए अमेरिका और फ्रांसीसी रक्षा अधिकारियों ने इस महीने अपनी तीसरी इंडो-पैसिफिक रणनीतिक वार्ता आयोजित की।

इसके जवाब में चीन ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में सोलोमन द्वीप, किरिबाती, समोआ, फिजी, टोंगा, वानुअतु, पापुआ न्यू गिनी और तिमोर लेस्ते जैसे छोटे लेकिन अत्यधिक रणनीतिक द्वीपों पर अपनी पहल तेज कर दी है।

मानवाधिकारों या लोकतंत्र को बढ़ावा देने के किसी भी ढोंग के बिना, बीजिंग उन देशों के साथ सैन्य या पुलिस संबंधों को आगे बढ़ा रहा है, जो इसे अंतिम नियंत्रण दे सकते हैं और कार्रवाई के लिए चोक प्वांइट और लॉन्चिंग पैड बना सकते हैं।

सोलोमन द्वीप समूह के बीच एक सुरक्षा समझौता बीजिंग को देश में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के साथ-साथ चीनी जहाजों को रसद सुविधाओं के अधिकार देने के लिए सैनिकों और पुलिस को भेजने की अनुमति देता है।

बीजिंग अन्य प्रशांत द्वीपों के साथ इसी तरह के समझौते पर जोर दे रहा है।

उत्तर कोरिया को परमाणु छद्म के रूप में प्रचारित करना एक अधिक गंभीर चीनी प्रतिवाद है, भले ही यह बीजिंग को परेशान करने वाला हो।

पाकिस्तान की तरह, जो चीन के बिना भारत को परमाणु खतरा पैदा करता है, उत्तर कोरिया वाशिंगटन के खिलाफ अमेरिका पर हमला करने के लिए मिसाइल क्षमताओं को विकसित करने के खिलाफ बीजिंग के लिए समान भूमिका निभाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.