logo-image

निजामुद्दीन से दक्षिणी राज्यों में लौटे तबलीगी जमात के और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए

तेलंगाना में बुधवार को कोरोना वायरस के संक्रमण से तीन लोगों की मौत हुई जो निजामुद्दीन के कार्यक्रम से लौटे थे. इसके साथ ही राज्य में संक्रमण से कुल मौतों की संख्या नौ हो गई है

Updated on: 03 Apr 2020, 12:39 AM

नई दिल्ली:

दक्षिण भारत के राज्यों में बृहस्पतिवार को लगातार दूसरे दिन कोरोनावायरस (Corona Virus) के संक्रमितों की संख्या में वृद्धि देखी गई. इनमें अधिकतर वे लोग हैं जो दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज में तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) के कार्यक्रम में शामिल हुए थे. अधिकारियों ने बताया कि तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक की सरकार इससे बुरी तरह से प्रभावित हैं क्योंकि अधिकतर नये मामले निजामुद्दीन (पश्चिम) में हुए कार्यक्रम से जुड़े हैं और इसमें शामिल लोगों की पहचान और उनकी जांच की कोशिश की जा रही है.

तेलंगाना में बुधवार को कोरोना वायरस के संक्रमण से तीन लोगों की मौत हुई जो निजामुद्दीन के कार्यक्रम से लौटे थे. इसके साथ ही राज्य में संक्रमण से कुल मौतों की संख्या नौ हो गई है और सभी निजामुद्दीन में हुए धार्मिक कार्यक्रम में शामिल हुए थे. तमिलनाडु ने बृहस्पतिवार को 75 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की और ये सभी निजामुद्दीन के कार्यक्रम में शामिल हुए थे. इसके साथ ही तमिलनाडु ने 309 मरीजों के साथ संक्रमितों के मामले में केरल (256 मामले) को पीछे छोड़ दिया है जबकि महाराष्ट्र में सबसे अधिक 416 मामले सामने आए हैं.

तमिलनाडु में कोरोना वायरस के 110 नए संक्रमित
तमिलनाडु में बुधवार को 110 नये संक्रमितों का पता चला था और सभी जमात के कार्यक्रम से लौटे थे. कर्नाटक सरकार ने निजामुद्दीन स्थित मरकज से लौटे करीब एक हजार लोगों की जांच की और आखिरी रिपोर्ट आने तक इनमें से 11 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए. निजामुद्दीन कोरोना वायरस संक्रमण के केंद्र के रूप में उभरा है जहां पर एक से 15 मार्च तक तबलीगी जमात द्वारा आयोजित कार्यक्रम में हजारों लोग शामिल हुए थे. तमिलनाडु ने अन्य राज्यों की तरह कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए आक्रामक रुख अख्तियार किया है लेकिन रोजाना संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है.

यह भी पढ़ें-Lock Down के फैसले पर अमित शाह का सोनिया पर पलटवार, कहा- ‘तुच्छ राजनीति’ कर रही है कांग्रेस

राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 264 पहुंची
तमिलनाडु की स्वास्थ्य सचिव बीला राजेश ने बताया कि राज्य में आए 75 नये संक्रमितों में 74 वे हैं जो निजामुद्दीन के कार्यक्रम से लौटे थे जबकि एक व्यक्ति पहले संक्रमित पाए गए व्यक्ति के संपर्क में आया था. उन्होंने बताया कि राज्य में कुल संक्रमितों में 264 वे हैं जो निजामुद्दीन के कार्यक्रम में शामिल होकर लौटे थे. आंध्र प्रदेश में भी संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है. बुधवार रात से अबतक 32 नये मामले सामने आए हैं जिसके साथ कुल मरीजों की संख्या 143 हो गई है.

यह भी पढ़ें-COVID-19 के संक्रमण ने पद्मश्री सम्मानित निर्मल सिंह की जान ली, अबतक 50 की मौत

सभी मामलों में दिल्ली से लौटे जमातियों का हाथ
राज्य में सामने आए सभी मामले नयी दिल्ली में तबलीगी जमात के कार्यक्रम से जुड़े हैं. कोरोना वायरस पर राज्य के नोडल अधिकारी अर्जा श्रीकांत ने बताया? जमात के कार्यक्रम में शामिल होकर राज्य में आए 16 प्रतिशत लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. उन्होंने बताया कि निजामुद्दीन से लौटकर आए लोगों के संपर्क में आने से 20 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं.