News Nation Logo
Banner

Republic Day 2021: गणतंत्र दिवस परेड में दिखेगी राम मंदिर की झांकी, राजपथ पर गरजेगा राफेल लड़ाकू विमान

इस बार गणतंत्र दिवस (Republic Day) समारोह में अयोध्या की भी झांकी नजर आ सकती है, जिसमें राम मंदिर (Ram Mandir) के मॉडल को भी प्रदर्शित किया जाएगा. इसके अलावा वायुसेना की शान राफेल (Rafale) भी राजपथ पर परेड का हिस्सा बनेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 09 Jan 2021, 10:11:41 AM
RamMandir Rafale

राजपथ पर इस बार राममंदिर और राफेल की झांकी दिखाई देगी (Photo Credit: प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली:

गणतंत्र दिवस (Republic Day) की परेड में इस बार राममंदिर की झांकी नजर आएगी. सूत्रों के अनुसार, उत्तर प्रदेश से अयोध्या की झांकी का प्रस्ताव किया गया है. उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहर अयोध्या थीम पर आधारित होगी. इस झांकी में अयोध्या में होने वाला दीपोत्सव भी दर्शाया जाएगा. वहीं भारतीय वायुसेना के शौर्य का जोर-शोर से प्रदर्शन किया जाएगा. वायुसेना की झांकी में राफेल (Rafale) लड़ाकू विमान से लेकर अमेरिकी एयरक्राफ्ट चिनूक भी शामिल होगा.

राममंदिर की झांकी रहेगी मुख्य आकर्षण का केंद्र 
सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद राममंदिर निर्माण का काम शुरू हो चुका है. पिछले साल ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अयोध्या में भव्य राम मंदिर के लिए भूमि पूजन किया था. राममंदिर का मुद्दा बीजेपी के घोषणा पत्र में शामिल रहा है. बीजेपी इसे अपनी बड़ा उपलब्धि भी मानती है. राममंदिर की झांकी को परेड में शामिल कर सरकार एक साथ मैसेज भी देना चाहती है.

राफेल, चिनूक और अपाचे की दिखेगी शान
राजपथ पर वायुसेना का शौर्य भी दिखाई देगा. परेड में इस बार राफेल लड़ाकू विमान शामिल होंगे. इसके साथ ही स्वदेशी छोटे लड़ाकू एयरक्राफ्ट और हेलिकॉप्टर भी प्रदर्शित किए जाएंगे. साथ ही जमीन से हवा में मार करने वाली आकाश मिसाइल और अस्त्र मिसाइल भी गणतंत्र दिवस की परेड का हिस्सा होंगी. वहीं पिछले साल के गणतंत्र दिवस की परेड का हिस्सा रहे चिनूक (Chinook) और अपाचे (Apache) हेलीकॉप्टर इस बार भी परेड में शामिल हो सकते हैं. अमेरिका में बना ‘चिनूक' हेलीकॉप्टर को पिछले साल यानी मार्च 2019 में वायुसेना में शामिल किया गया था. भारतीय वायुसेना के पास इस समय 4 ‘चिनूक' हेलीकॉप्टर हैं.

First Published : 09 Jan 2021, 10:11:41 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.