logo-image

स्वीडन में बच्चों में संदिग्ध तीव्र हेपेटाइटिसके 9 मामले सामने आए

स्वीडन में बच्चों में संदिग्ध तीव्र हेपेटाइटिसके 9 मामले सामने आए

Updated on: 11 May 2022, 08:55 AM

स्टॉकहोम:

स्वीडन में नौ बच्चे बिना किसी स्पष्ट कारण के संदिग्ध तीव्र हेपेटाइटिस से बीमार पड़ गए हैं। देश की सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी ने इसकी जानकारी दी है।

राज्य महामारी विज्ञानी एंडर्स लिंडब्लॉम ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, यह बहुत ही असामान्य है लेकिन ऐसा होता है कि एक बच्चा अज्ञात कारण से तीव्र हेपेटाइटिस से पीड़ित होता है। स्वीडिश पब्लिक हेल्थ एजेंसी जांच कर रही है कि अब हम जो मामले देखते हैं वे अज्ञात कारण से तीव्र हेपेटाइटिस में वृद्धि का प्रतिनिधित्व करते हैं या नहीं।

नवंबर से अप्रैल के बीच सभी नौ बच्चे बीमार पड़ गए और देखभाल करने वालों से अब ऐसे मामलों का सामना करने पर सतर्क रहने का आग्रह किया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पीलिया के अलावा, नौ मामलों में उल्टी, दस्त, पीला मल और मतली जैसे लक्षण भी पाए गए हैं।

बिना किसी स्पष्ट कारण के हेपेटाइटिस के ऐसे ही मामले हाल ही में अमेरिका, ब्रिटेन और डेनमार्क जैसे कई देशों से सामने आए हैं।

ईसीडीसी के अनुसार, प्रयोगशाला परीक्षणों ने सभी मामलों में वायरल हेपेटाइटिस प्रकार ए, बी, सी, डी और ई को बाहर रखा है। यूके और कुछ अन्य देशों में रिपोर्ट किए गए मामलों के एक बड़े अनुपात ने एडेनोवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.