logo-image

नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने मंत्रिपरिषद को दिया अंतिम रूप, नए चुने गए मंत्री मोदी से मिलेंगे

नरेंद्र मोदी मंत्रिपरिषद के साथ दूसरे कार्यकाल के लिये राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में शाम 7 बजे शपथ लेंगे. सरकार गठन को लेकर मोदी और शाह पिछले दो दिनों में कई दौर की वार्ता कर चुके हैं.

Updated on: 30 May 2019, 02:59 PM

highlights

  • मंत्री पद की शपथ ग्रहण लेने के लिए चुने गए नेता शाम साढ़े चार बजे मोदी से मिलेंगे
  • सरकार गठन को लेकर मोदी और शाह पिछले दो दिनों में कई दौर की वार्ता कर चुके हैं
  • नरेंद्र मोदी मंत्रिपरिषद के साथ दूसरे कार्यकाल के लिये राष्ट्रपति भवन में शाम 7 बजे शपथ लेंगे

नई दिल्ली:

मंत्री पद की शपथ ग्रहण लेने के लिए चुने गए नेता गुरुवार की शाम साढ़े चार बजे नरेंद्र मोदी से उनके आवास पर मुलाकात करेंगे. सूत्रों ने इस आशय की जानकारी दी है. इससे पहले आज सुबह नरेंद्र मोदी ने दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेने से पहले मंत्रिपरिषद को व्यवस्थित रूप देने के लिए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के साथ अंतिम दौर की वार्ता की. नई सरकार आज शाम शपथ लेगी.

यह भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्रिमंडल में उत्तर प्रदेश से शामिल हो सकते हैं ये 14 सांसद- सूत्र

पिछले 2 दिन में हो चुकी है कई दौर की बातचीत
नरेंद्र मोदी मंत्रिपरिषद के साथ दूसरे कार्यकाल के लिये राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में शाम 7 बजे शपथ लेंगे. सरकार गठन को लेकर मोदी और शाह पिछले दो दिनों में कई दौर की वार्ता कर चुके हैं. सरकार गठन के संदर्भ में गहमागहमी के बीच अमित शाह का अकबर रोड स्थित आवास केंद्र बना हुआ है. उनसे मिलने वालों में पार्टी के संगठन मंत्री राम लाल शामिल हैं. सूत्रों ने बताया कि लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 303 सीटों के साथ बड़ी जीत दिलाने में शिल्पकार रहे अमित शाह मोदी मंत्रिपरिषद में शामिल हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड से सांसद रमेश पोखरियाल भी बनेंगे केंद्रीय मंत्री, PMO से आया फोन

नए मंत्रिमंडल में नए चेहरों को मिल सकती है तरजीह
पार्टी के वरिष्ठ सदस्य जैसे राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण, स्मृति ईरानी, रविशंकर प्रसाद, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, नरेंद्र सिंह तोमर, मुख्तार अब्बास नकवी और प्रकाश जावड़ेकर मंत्रिमंडल में शामिल होंगे. इसके अलावा अर्जुन राम मेघवाल, गजेन्द्र सिंह शेखावत, जयंत सिन्हा, गिरिराज सिंह, राज्यवर्द्धन सिंह राठौर, दिलीप घोष, जितेन्द्र सिंह, पुरूर्षोत्तम रूपाला, नित्यानंद राय को मंत्रिपरिषद में शामिल किए जाने के संकेत मिले हैं. साथ ही प्रहलाद पटेल, कैलाश चौधरी के अलावा तेलंगाना से कृष्णा रेड्डी, कर्नाटक से सुरेश अंगड़ी, महाराष्ट्र से राव साहब दानवे को भी मंत्रिपरिषद में स्थान मिलने के संकेत हैं. संभावना है कि नये मंत्रिमंडल में पश्चिम बंगाल, ओडिशा और तेलंगाना जैसे राज्यों में भाजपा की बढ़ती ताकत प्रतिबिंबित हो सकती है.

यह भी पढ़ें: मंत्री बनने के बाद मोदी सरकार में नहीं मिलेगा आराम, जानें क्‍या है वजह

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अमित शाह से मुलाकात
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को शाह से मुलाकात की. समझा जा रहा है कि दोनों नेताओं ने सरकार में जनता दल यू के प्रतिनिधित्व पर चर्चा की. लोकजनशक्ति पार्टी ने मंगलवार को एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें उसके अध्यक्ष रामविलास पासवान को मोदी सरकार में उसके प्रतिनिधि के तौर पर शामिल करने की सिफारिश की गई. अन्नाद्रमुक जो कि पूर्ववर्ती सरकार का हिस्सा नहीं थी, उसने मात्र एक सीट जीती है. अकाली दल से हरसिमरत कौर बादल के मंत्रिपरिषद में शामिल होने के संकेत मिले हैं. अपना दल से अनुप्रिया पटेल मंत्रिपरिषद में शामिल हो सकती हैं.