logo-image

पद्म पुरस्कार लेने पहुंचे 126 वर्षीय स्वामी शिवानंद ने PM मोदी को किया दंडवत प्रणाम, Video Viral

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को लोगों को पद्म पुरस्कार (Padma Shri Awards) से सम्मानित किया है. वाराणसी के 126 साल के स्वामी शिवानंद (Swami Sivananda) पद्मश्री अवॉर्ड लेने के लिए नंगे पैर पहुंच गए.

Updated on: 21 Mar 2022, 10:10 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को लोगों को पद्म पुरस्कार (Padma Shri Awards) से सम्मानित किया है. वाराणसी के 126 साल के स्वामी शिवानंद (Swami Sivananda) पद्मश्री अवॉर्ड लेने के लिए नंगे पैर पहुंच गए. स्वामी शिवानंद पद्मश्री अवॉर्ड लेने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने नतमस्तक हो गए. स्वामी शिवानंद पुरस्कार लेने से पहले प्रधानमंत्री मोदी को नमस्कार करने के लिए घुटनों के बल बैठ गए. उनका यह भाव देखकर पीएम मोदी भी अपनी कुर्सी से उठकर शिवानंद के सम्मान में झुक गए. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने नतमस्तक होने के बाद स्वामी शिवानंद पद्म पुरस्कार सम्मान लेने से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सामने भी घुटनों पर बैठ गए. स्वामी शिवानंद को झुका देखकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें झुककर उठा लिया. स्वामी शिवानंद का यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. इस वीडियो पर लोग कई तरह के कमेंट्स भी कर रहे हैं.

एक IAS अधिकारी ने इस वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा कि 126 वर्ष के योग गुरु स्वामी शिवानंद को पद्मश्री से सम्मानित करने का ऐलान. योग के लिए अपना जीवन न्योछावर कर देने वाले स्वामी शिवानंद अपने विनम्र व्यक्तित्व से सबके लिए प्रेरणास्रोत हैं. हमें गर्व है कि जहां से योग की उत्पत्ति हुई वहां के हम है.

जानें कौन हैं स्वामी शिवानंद

भारतीय जीवन पद्धति और योग के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए स्वामी शिवानंद को पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया गया है. 126 साल की उम्र में भी स्वामी शिवानंद फिट और हेल्दी हैं. आपको बता दें कि गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों की घोषणा की गई थी. पद्म अवॉर्ड पाने वाले लोगों की संख्या 128 है. इनमें 4 को पद्म विभूषण, 17 को पद्म भूषण और 107 को पद्मश्री पुरस्कार दिया गया है.