logo-image

Exclusive : सीता राम येचुरी को लेकर योग गुरु बाबा रामदेव ने News Nation पर रखी अपनी बात

बता दें माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने अपने एक बयान में कहा था कि रामायण और महाभारत भी लड़ाई और हिंसा से भरी है.

Updated on: 05 May 2019, 03:30 PM

नई दिल्ली:

योग गुरू बाबा स्वामी रामदेव ने न्यूज नेशन से खास बातचीत में सीताराम येचुरी के विवादित बयान पर अपनी राय रखी. बता दें माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने अपने एक बयान में कहा था कि रामायण और महाभारत भी लड़ाई और हिंसा से भरी है. उन्होंने कहा यह दावा करना ठीक नहीं है कि हिंदू हिंसक नहीं हो सकते. माकपा के महासचिव ने कहा रामायण और महाभारत हिंसा के उदाहरणों से भरे पड़े हैं. इसके बाद यह कहना ठीक नहीं हैं कि हिंदू अहिंसक हैं. उन्होंने कहा वह इस तर्क पर भरोसा नहीं करते जबकि इसके तमाम उदाहरण सामने हैं.

सवाल: संत और गुरू तो शांति और धैर्य के लिए जाने जाते हैं लेकिन आप क्यों इतना नाराज हैं सीताराम येचुरी से कि उनके ऊपर एफआईआर दर्ज करवा रहे है.

जवाब : हम शांति प्रिय हैं इसलिए एफआईआर करवा रहे हैं. येचुरी जी ने एक बहुत बड़ा सामाजिक राजनीतिक और आध्यात्मिक और एक राष्ट्रीय पाप किया है. उन्होंने कहा दुनिया का कोई ऐसा देश नही है जो अपने पूर्वजों को अनादर करता हो.

उन्होंने कम्युनिष्टो पर हमला बोलते हुए कहा कि पहले यह रामायण गीता आदि तो हुई ही नहीं यह तो उपन्यास है. रामदेव ने कहा कि उनका खुद का नाम सीताराम येचुरी है फिर भी वह राम के और सीता के चरित्र को क्रूर बता रहे है.

सवाल : कहीं ऐसा तो नहीं कि आप उनकी दलीलों को बेहतर ठंग से समझ न पा रहे हों. क्योंकि येचुरी ने कहा, कि रामयण और महाभारत में ऐसी कई हिंसाओं के उदाहरण हैं जिसके आधार पर वह इस दलील को सामने रख रहे हैं कि हिंदु भी हिंसक होते है.

जवाब : मैंने भी इतिहास पढ़ा है रामायण महाभारत को पढ़ा है. वो कहते हैं युद्ध हुए थे.. उद्ध कब नहीं हुए थे? आप यदि युद्धों के आधार पर हिंसा के आरोप लगाते हैं तो में बता दूं कि कोमिनिष्ठों ने अपने शासन का अपने विचारों का प्रचार करने के लिए 10 करोड़ से ज्यादा लोगों को मारा है. इसी तरह ईसाइयों ने मुग्लों ने अपने साम्राज्य का अपने शासन का विस्तार करने के लिए करोड़ों लोगों को मारा है.

सीताराम येचुरी ने कभी ईसाइयों पर आरोप लगाया कि 30 करोड़ से ज्यादा लोगों का कत्लेआम किया ईसाइयों ने क्या कभी येचुरी ने मुग्ल बादशाहों पर आरोप लगाया जिन्होंने कितने ही लोगों को मारा. क्या उनको क्रूरता निर्दयता सब हिंदु धर्म में ही दिखता है.

सवाल : ऐसे कैसे हो सकता है कि जो तमाम धर्म हैं वहां हिंसा की जगह है लेकिन हिंदु हिंसक नहीं है.

जवाब: किसी भी समप्रदाय को कहना कि यह हिंसक है बर्बर है यह कहना गलत है.

सवाल : लेकिन अगर येचुरी हिंदु धर्म को हिंसक बताते हैं तो उनका अर्थ क्या है?

जवाब: इसका मतलब यह है कि वह ध्रवीकरण करना चाहते हैं. हिंदुओं को गाली देकर हिंदुओं को नीचा दिखा कर हमारे देवी-देवताओं का अपमान करके यह दिखाना चाहते हैं कि वह हिंदुओं के खिलाफ हैं.

सवाल : क्या आपको लगता है कि हिंदुओं के खिलाफ बोलकर सीताराम येचुरी को वोट मिल जाएगा? और कौन देगा वोट?

जवाब: पहले तो हमने इनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है इनको गिरफ्तार किया जाना चाहिए और लोग इनका वहिष्कार करेंगे. लोग कम्युनिष्ठों का वहिष्कार करेंगे. कम्युनिष्ठ विचार धारा का वहिष्कार करेंगे. यह लेनिन और मार्क्सवाद का देश नहीं है. यह राम, कृष्ण, गौतम, रामकृष्ण परमहंस, और शिव आदि का देश है. और हम यह नहीं कहते कि हमने किसी और धर्म को पनपने नहीं दिया. हम तो सब का सम्मान करते हैं ईसाई का इस्लाम और कम्युनिष्ठों आदि सभी का ही सम्मान करते हैं. लेकिन कोई हमारा अपमान करेगा उसे हम सहन नहीं करेंगे.