logo-image

स्वच्छता सर्वेक्षण-2020: राजधानी में नई दिल्ली ने मारी बाजी, जानिए शहर और राज्य में कौन नंबर वन

100 से कम शहरों वाले राज्य में सबसे साफ राज्य के तौर पर झारखंड का चयन किया गया है. देशभर में 28 दिनों तक करवाए गए सर्वेक्षण के परिणाम गुरुवार को घोषित किए गए. स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में देश की राजधानी दिल्ली को सबसे स्वच्छ राजधानी का खिताब मिला है.

Updated on: 20 Aug 2020, 04:56 PM

नई दिल्‍ली:

देश में सबसे साफ राजधानी के तौर पर नई दिल्ली पहले नंबर चुनी गई है. स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 में नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) को देश में सबसे स्वच्छ राजधानी वाले शहर का खिताब मिला है. वहीं, 100 से अधिक शहरों वाले राज्य में सबसे साफ राज्य का खिताब छत्तीसगढ़ को मिला है, जबकि 100 से कम शहरों वाले राज्य में सबसे साफ राज्य के तौर पर झारखंड का चयन किया गया है. देशभर में 28 दिनों तक करवाए गए सर्वेक्षण के परिणाम गुरुवार को घोषित किए गए. स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में देश की राजधानी दिल्ली को सबसे स्वच्छ राजधानी का खिताब मिला है. 

स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में 100 से ज्यादा शहरों वाले राज्य में छत्तीसगढ़ ने बाजी मारी है और वो सबसे साफ राज्य की लिस्ट में पहले नंबर पर चुना गया है, वहीं अगर 100 से कम शहरों वाले राज्यों की बात करें तो इस मामले में स्वच्छता का खिताब झारखंड ने जीता है. झारखंड को सौ से कम शहरों वाले राज्यों की श्रेणी में स्वच्छता के मामले में नंबर वन पर रखा गया है.  वहीं अगर बात देश के सबसे ज्यादा साफ कैन्टोनमेंट एरिया की तो यहां पर बाजी जालंधन कैंट ने मारी है वो इस तालिका में शीर्ष स्थान पर चुना गया है.  

केंद्र सरकार द्वारा कराए गए स्वच्छता सर्वेक्षण के गुरुवार को घोषित नतीजों में इंदौर को लगातार चौथे साल भारत का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है. सबसे पहले सर्वेक्षण में देश के सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार मैसूर को मिला था उसके बाद से इंदौर लगातार तीन साल तक (2017, 2018, 2019) में शीर्ष स्थान पर रहा था. सर्वेक्षण में इस बार दूसरा स्थान सूरत और तीसरा स्थान नवी मुंबई को मिला है. वहीं बिहार की राजधानी पटना सबसे निचले स्थान पर है. 

मध्य प्रदेश के इंदौर शहर को देश का सबसे स्वच्छ शहर का तमगा मिलने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गर्व से फूले नहीं समा रहे हैं आपको बता दें कि इंदौर ने यह खिताब  लगातार चौथी बार जीता है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर को लगातार 4 बार इस खिताब से नवाजे जाने के बाद इंदौर वासियों को और वहां अधिकारियों, स्वच्छता योद्धाओं को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया है. शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट किया कि, 'आज मध्य प्रदेश के लिए गर्व और प्रसन्नता का क्षण हैं. स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में देश के सबसे स्वच्छ शहर में प्रथम स्थान के सम्मान के लिए इंदौरवासियों, अधिकारियों एवं स्वच्छता योद्धाओं को बधाई. इस प्रोत्साहन और सम्मान के लिए यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का हृदय से आभार.'