logo-image

स्वच्छ भारत सर्वेक्षण: 100 से कम नगर निकाय वाले राज्यों में झारखंड को मिला प्रथम स्थान

स्वच्छ भारत सर्वेक्षण: 100 से कम नगर निकाय वाले राज्यों में झारखंड को मिला प्रथम स्थान

Updated on: 20 Nov 2021, 06:40 PM

रांची:

स्वच्छ भारत सर्वेक्षण में झारखंड को 100 से कम नगर निकाय वाले राज्यों की श्रेणी में झारखंड अव्वल स्थान हासिल हुआ है। नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में आयोजित सम्मान समारोह में राष्ट्रपति के हाथों यह सम्मान झारखंड के नगर विकास विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे और राज्य शहरी विकास अभिकरण के निदेशक अमित कुमार ने प्राप्त किया।

इसके साथ झारखंड के कुछ शहरों को विभिन्न कैटेगरी में सम्मानित किया गया है। देश के 3-10 लाख तक की आबादी वाले शहरों में जमशेदपुर को सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज के लिए दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है। पूर्वी जोन के 25-50 हजार आबादी वाले शहरों में जुगसलाई को सिटिजन फिडबैक के लिए बेस्ट सिटी के रूप में सम्मानित किया गया है। इसी तरह गार्बेज डिस्पोजल की स्टार रेटिंग में भी झारखंड के जमशेदपुर को तीन स्टॉर रेटिंग से सम्मानित किया गया है। इस मौके पर केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी एवं केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य कार्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा समेत कई राज्यों के अधिकारी उपस्थित थे।

स्वच्छता के क्षेत्र में झारखंड को मिली सफलता पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रदेश के शहरी निकायों में रह रहे नागरिकों और सफाइकर्मियों को बधाई दी है। सीएम ने कहा कि सभी के संयुक्त प्रयास से ये सम्मान झारखंड को प्राप्त हुआ है और यह सम्मान देश के नागरिकों के लिए गौरव का विषय रहा है। मुख्य सचिव सुखदेव सिंह ने भी राज्य की जनता ओर नगर विकास विभाग के अधिकारियों व कर्मियों को बधाई दी है। नगर विकास विकास के सचिव विनय कुमार चौबे ने इस अवसर पर कहा कि हमारा यह प्रयास होगा कि अगले सर्वेक्षण में और बेहतर परफॉरमेंस हो।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.