logo-image

Pakistan Link: मुंबई के पास संदिग्ध नाव दिखी, नौसेना और तटरक्षक बल हाई अलर्ट पर

सूत्रों के मुताबिक संयुक्त अभियान केंद्र ने अन्य एजेंसियों को भी नाव के बारे में सतर्क कर दिया है, जिसके बारे में माना जा रहा है कि इसका संबंध पाकिस्तान से है.

Updated on: 01 Apr 2023, 03:19 PM

highlights

  • इस संदिग्ध नाव का संबंध पाकिस्तान से बताया जा रहा है
  • शनिवार सुबह 8.30 से 9 के बीच देखा गया इस नाव को
  • मुंबई और पालघर से लगभग 44 समुद्री मील दूर थी नाव

मुंबई:

नौसेना (Navy) और रक्षा बलों को खुफिया जानकारी मिली थी कि मुंबई (Mumbai) में तट के पास अरब सागर (Arab Sea) में एक संदिग्ध नाव देखी गई है. सूत्रों के मुताबिक नौसेना और तटरक्षक दल  (Coast Guard) की तरफ से नाव का पता लगाने की कोशिश की जा रही है. कथित तौर पर इस संदिग्ध नाव को मुंबई और पालघर से लगभग 44 समुद्री मील दूर शनिवार सुबह 8:30 से 9 बजे के बीच देखा गया. मुंबई पुलिस बंदरगाह क्षेत्र को लगभग 10 बजे इसकी स्थिति के बारे में सूचित किया गया. 

पाकिस्तान ने रचाई है नए सिरे से साजिश
सूत्रों के मुताबिक संयुक्त अभियान केंद्र ने अन्य एजेंसियों को भी नाव के बारे में सतर्क कर दिया है, जिसके बारे में माना जा रहा है कि इसका संबंध पाकिस्तान से है. गौरतलब है कि पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों की कड़ी चौकसी के बाद आतंकियों की घुसपैठ कराने में सफल नहीं हो पा रहा है. इसके मद्देनजर उसने अपना साजिश में फेरबदल कर दिया है. एक तरफ तो वह सीमा पार से ड्रोन के जरिये हथियार और मादक पदार्थों की तस्करी कर रहा है. दूसरे कम प्रचलित इलाकों से घुसैठ की कोशिश में है. इसमें एक विकल्प उसने समुद्री रास्तों का भी चुना है.

यह भी पढ़ेंः Ramnavmi Violence: क्या सांप्रदायिक हिंसा का आधार बन रहे हैं धार्मिक उत्सव? समझें क्रोनोलॉजी

बीते साल भी पकड़ी गई थी पाकिस्तानी नाव
पिछले साल भी भारतीय तट रक्षक बल ने भारतीय जल में 10 चालक दल के साथ एक पाकिस्तानी नाव को हथियार, गोला-बारूद और 300 करोड़ रुपये मूल्य के लगभग 40 किलोग्राम नशीले पदार्थ के साथ पकड़ा था. यह कार्रवाई एटीएस गुजरात के खुफिया इनपुट के आधार पर की गई है. आईसीजी ने कहा कि पाकिस्तानी मछली पकड़ने वाली नाव 'अल सोहेली' को आगे की जांच के लिए ओखा लाया जा रहा है. रक्षा अधिकारियों ने कहा कि सुरक्षा एजेंसियों ने पाकिस्तानी नाव के चालक दल से छह पिस्तौल और 120 राउंड बरामद किए हैं, जो कराची के पास कहीं से शुरू हुई थी.