logo-image

सुषमा स्वराज का पाक स्थित भारतीय उच्चायोग को निर्देश, लाहौर में फंसी हैदराबाद की महिला का भारत वापसी का करे इंतजाम

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान में भारत के उच्चायोग को निर्देश दिया है कि वह पाकिस्तान में फंसी हैदराबाद की महिला के पासपोर्ट को रिन्यू कर उसके भारत वापसी का इंतजाम करे।

Updated on: 21 Mar 2017, 09:18 AM

नई दिल्ली:

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान में भारत के उच्चायोग को निर्देश दिया है कि वह पाकिस्तान में फंसी हैदराबाद की महिला के पासपोर्ट को रिन्यू कर उसके भारत वापसी का इंतजाम करे।

खबरों के अनुसार पाकिस्तान में महिला का पति उसे प्रताड़ित करता है। इस संबंध में 44 वर्षीय महिला के पिता ने सुषमा स्वराज से उसे भारत वापसल लाने की गुहार लगाई थी।

जिसके बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्विटर पर इस संबंध में उठाए जा रहे कदम के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारतीय उच्चायोग से महिला के भारतीय पासपोर्ट के नवीनीकरण करने और उसकी भारत वापसी की व्यवस्था करने के जरूरी निर्देश दिये हैं।

और पढ़ें: पाकिस्तान ने की मांग, कश्मीर में बन रहे जलविद्युत परियोजनाओं के बारे में जानकारी साझा करे भारत

सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर बताया, 'मैंने भारतीय उच्चायोग से उनके पासपोर्ट का नवीनीकरण करने और उनकी भारत वापसी की व्यवस्था करने को कहा है।'

पाकिस्तान में फंसी हैदराबाद की मोहम्मदिया बेगम ने अपने पिता को फोन पर बताया था कि लाहौर में उसे उसका 60 वर्षीय पाकिस्तानी पति प्रताड़ित कर रहा है।

वर्ष 1996 में महिला का निकाह मोहम्मद यूनिस के साथ हुआ था जिसने कथित तौर पर अपनी असल पहचान छिपाई और खुद को ओमान का नागरिक बताया था।

सुषमा ने कहा, 'मुझे श्री मोहम्मद अकबर का यूट्यूब पर संदेश मिला था। जिसमें उन्होंने कहा कि उनकी बेटी भारतीय नागरिक मोहम्मदिया बेगम का पाकिस्तान में निकाह हुआ है और वहां उसके ससुराल में उसके साथ बुरा बर्ताव किया जा रहा है।'

और पढ़ें: आज पीएम मोदी और अमित शाह से मुलाकात करेंगे योगी आदित्यनाथ, मंत्रियों के विभाग बंटवारे पर कर सकते हैं चर्चा

सुषमा स्वराज ने बताया, 'हमारे उच्चायोग ने मोहमम्दिया बेगम से मुलाकातकी है और उन्होंन भारत वापस आने की इच्छा जताई है।'

पिछले हफ्ते सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त से इस संबंध में में जानकारी मांगी थी।

और पढ़ें: डोवाल अमेरिकी रक्षा मंत्री की मुलाकात में होगी आतंकवाद पर चर्चा