logo-image

पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेत्री सुषमा स्वराज का एम्स में निधन

पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेत्री सुषमा स्वराज का निधन

Updated on: 07 Aug 2019, 02:13 AM

नई दिल्ली:

पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज का निधन हो गया है. वो हार्ट अटैक के बाद एम्स में भर्ती थीं. पिछले काफी दिनों से सुषमा स्वराज बीमार चल रही थीं. सुषमा स्वराज मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में विदेश मंत्री थीं उन्होंने अपने कार्यकाल से सबको प्रभावित किया था. आपको बता दें कि 2019 का लोकसभा चुनाव उन्होंने खराब स्वास्थ्य के चलते नहीं लड़ा था.1970 में वो सक्रिय राजनीति में आई और पहली बार 1977 में सबसे कम उम्र की कैबिनेट मंत्री बनीं थीं. 67 वर्ष की उम्र में उनका निधन हो गया.

सुषमा स्वराज दिसंबर 2016 से ही बीमार चल रहीं थीं उन्हें लंबे समय से डाइबिटिज थी, बाद में उनकी किडनी भी फेल हो गई थी, जिसके बाद सुषमा स्वराज की किडनी की ट्रांसप्लांट सर्जरी हुई. सुषमा स्वराज की तबीयत खराब होने के फौरन बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. डॉक्टरों की एक टीम उनकी स्थिति पर लगातार निगरानी बनाए हुए थी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी अभी AIIMS पहुंचे हैं.

बता दें कि सुषमा स्वराज ने स्वास्थ्य कारणों से ही मंत्रिमंडल में शामिल नहीं हुई थीं. उन्‍होंने विदेश मंत्री के तौर पर बड़ी भूमिकाएं निभाईं. विदेश में फंसे भारतीय लोगों के परिजनों ने कई बार उनको ट्वीट कर मदद मांगी और हर बार लोगों की मदद के लिए वह आगे आईं और विदेशों में फंसे बहुत से भारतीय नागरिकों स्वदेश वापस ले आईं. 

सुषमा स्वराज के निधन पर पीएम मोदी ने शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, 'जब वो भाजपा की विचारधारा और हितों के मामलों की बात कर रहे थे, तो वह अनियंत्रित थीं, जिनकी वृद्धि में उनका बहुत योगदान था.'

सुषमा स्वराज के निधन पर श्री अश्विनी कुमार चौबे, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री दुख व्यक्त करते हुए कहा है कि, 'विलक्षण प्रतिभा की धनी कुशल संगठन कर्ता, ओजस्वी वक्ता लोकप्रिय जन नायिका, भाजपा की वरिष्ठ नेता पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज के निधन से अत्यंत दुखी हूं. संसदीय कार्य के बाद मंत्रालय पहुंचने के उपरांत आवश्यक कार्य निपटा कर घर पहुंचा ही था कि उन्हें एम्स में भर्ती होने की सूचना मिली तत्क्षण में एम्स की ओर निकल पड़ा वहां यह दर्द विदारक समाचार सुनने को मिला. उनका हंसता मुस्कुराता चेहरा, चेहरे के सामने प्रतीत हो रहा है. मैं निशब्द हूं. उनका आशीर्वाद प्यार हमेशा मिलता रहा। भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें इस दुख की घड़ी में उनके परिवार के साथ पूरे देश की जनता खड़ी है उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि.'