logo-image

सुषमा का बयान- कुलभूषण के परिवार के साथ पाक ने की अपमान की इंतिहां, मां ने मंगलसूत्र उतारने का किया था विरोध

कुलभूषण जाधव के परिवार वालों के साथ किया गए दुर्व्यवहार पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संसद में बयान दिते हुए कहा है कि पाकिस्तान के कदम में मानवता और सद्भाव दोनों गायब थे।

Updated on: 28 Dec 2017, 11:50 PM

नई दिल्ली:

कुलभूषण जाधव के परिवार वालों के साथ किया गए दुर्व्यवहार पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संसद के दोनों सदनों में बयान देते हुए कहा कि पाकिस्तान के कदम में मानवता और सद्भाव दोनों गायब थे। उन्होंने आरोप लगाया कि पाकिस्तान ने मानवाधिकार का उल्लंघन किया है।

विदेश मंत्री के बयान के बाद राज्यसभा और लोकसभा में विपक्षी दलों ने सरकार ने के रुख का समर्थन किया और पाकिस्तान की कड़े शब्दों में निंदा की है।

सुषमा स्वराज ने संसद में कहा कि कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी का अपमान कर पाकिस्तान ने हमारी शर्तों का उल्लंघन किया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान इससे अधिक अपमान नहीं कर सकता ये अपमान की इंतिहां है।

उन्होंने कहा, 'सुरक्षा के नाम पर जाधव की मां और पत्नी के कपड़े बदलवाए गए। इतना ही नहीं उन्होंने उनके सुहाग की निशानी मंगलसूत्र और बिंदी भी उतरवाया गया।'

विदेश मंत्री ने दोनों सदनों को बताया कि संसद में आने के पहले उन्होंने कुलभूषण जाधव की मां से बात की। उन्होंने कहा कि कुलभूषण की मां ने रुंधे गले से कहा कि उनके भी मंगलसूत्र, बिंदी उतरवाए गए और कपड़े बदलने को कहा गया।

और पढ़ें: देश का संविधान खतरे में, बीजेपी के सदस्य कर रहे सीधा हमला: राहुल गांधी

जाधव की मां ने सुषमा स्वराज को बताया कि बिंदी और मंगलसूत्र को सुहाग की निशानी बताने के बाद भी उन्हें उसे उतारने को कहा गया। साथ ही बताया कि गले में मंगलसूत्र और बिंदी न देख कर कुलभूषण ने पूछा कि बाबा कैसे हैं।

उन्होंने कहा कि न सिर्फ उनके साथ गए भारतीय उच्चायोग के अधिकारी को अंधेरे में रखा और कुलभूषण के परिवार को पाक विदेश मंत्रालय के पीछे वाले दरवाज़े से ले जाया गया।

पाकिस्तान की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा कि जाधव की पत्नी और मां को मिली गाड़ी भी मुलाकात के बाद देरी से बुलाई गई ताकि मीडिया से उन पर ताने मरवाए जा सकें।

उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि पाकिस्तान ने पत्नी के जूते भी रख लिए जिसे वापस नहीं किया गया। उन्हीं जूतों को पहनकर एयरपोर्ट की सुरक्षा को पार किया गया था और अचानक ही उसमें ऐसा क्या हुआ जिससे सुरक्षा को खतरा हो गया।

और पढ़ें: रेलमंत्री पीयूष गोयल ने साइबर सुरक्षा को और मजबूत करने के दिए आदेश

उन्होंने कहा, 'जूते वापस न देने के पीछे पाकिस्तान की गलत मंशा नज़र आती है। क्योंकि पहले उन्होंने कहा कि जूते में लोहे का टुकड़ा है कभी कहते हैं उसमें चिप है। जाहिर है कि वो कुछ न कुछ खिलवाड़ कर सकते हैं।'

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जाधव की पत्नी ने बताया कि जाधव दबाव में नज़र आ रहे थे और उनपर अपराध स्वीकार करने का दबाव बनाया जा रहा है।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के बयान के बाद राज्यसभा में विपक्षी दलों ने सरकार के रुख का समर्थन करते हुए पाकिस्तान के इस व्यवहार की कड़े शब्दों में निंदा की।

कांग्रेस के नेता गुलाम नबी आज़ाद ने कहा, 'कुलभूषण जाधव का अपमान देश की मां-बहनों का अपमान है। जिसे बर्दास्त नहीं किया जा सकता है। उनकी पार्टी पाकिस्तान की निंदा करती है।'

संसद में बीएसपी, एसपी, वामदल और टीएमसी समेत सभी दलों ने पाकिस्तान की निंदा की और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उसको बेनकाब करने की मांग की।

और पढ़ें: ओलंपिक्स में जीते थे दो गोल्ड, मजदूरी करके पेट पाल रहा है ये खिलाड़ी