News Nation Logo
Banner

अयोध्या मामले के बाद अब आज सबरीमाला और राफेल पर फैसला सुनाएगा सुप्रीम कोर्ट

अयोध्या जैसे बड़े मामले पर फैसला देने के बाद अब सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) एक बार फिर बड़ा फैसला सुनाने वाला है.

By : Deepak Pandey | Updated on: 14 Nov 2019, 12:01:01 AM
सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

नई दिल्ली:

अयोध्या जैसे बड़े मामले पर फैसला देने के बाद अब सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) एक बार फिर बड़ा फैसला सुनाने वाला है. सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को सबरीमाला विवाद और राफेल विमान सौदे पर अपना निर्णय सुनाएगा. इन मामलों में सुप्रीम कोर्ट के सीजेआई रंजन गोगोई (CJI Ranjan Gogoi) की अगुवाई वाली बेंच आज सुबह 10.30 बजे फैसला सुनाएगी.

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र की राजनीति पर कांग्रेस और एनसीपी के बीच चली गुप्त बैठक, सरकार बनाने पर मंथन जारी

बता दें कि चीफ जस्टिस रंजन गोगाई 17 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं. इससे पहले वे बड़े मामलों पर फैसला सुना रहे हैं. केरल के प्रसिद्ध सबरीमाला मंदिर में पिछले काफी दिनों से महिलाओं की एंट्री का विवाद चल रहा है. इस मामले में पिछले साल सर्वोच्च अदालत ने फैसला सुनाते हुए 10 से 50 साल की महिलाओं के मंदिर में प्रवेश करने पर लगी पाबंदी को हटा दिया था. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद काफी हंगामा और प्रदर्शन भी हुआ था और बाद में इस पर पुनर्विचार याचिका भी दायर की गई थी. सुप्रीम कोर्ट अब इसी मामले में अपना फैसला सुनाएगा. सबरीमाला में रिव्यू पिटिशन के कुल 64 मामले थे.

लोकसभा चुनाव के दौरान राफेल विमान सौदे का मामला काफी सुर्खियों में रहा था. फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमान खरीदने की प्रक्रिया में दो जनहित याचिका दायर की गई थीं, जिसमें भ्रष्टाचार का आरोप लगाया गया था. इसके अलावा लड़ाकू विमान की कीमत, कॉन्ट्रैक्ट, कंपनी की भूमिका पर सवाल खड़ा किया गया था.

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र की राजनीति पर अमित शाह का बड़ा बयान, राष्ट्रपति शासन से BJP को हुआ सबसे ज्यादा नुकसान; देखें Video

सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि अदालत इस मामले में दखल नहीं दे सकती है. साथ ही खरीद प्रक्रिया पर कोई सवाल खड़े नहीं किए गए थे. इस फैसले के बाद सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर की गई थी, जिसमें सरकार पर सुप्रीम कोर्ट को गुमराह किए जाने का आरोप लगाया गया था. बता दें कि राफेल विमान सौदे पर अब भारत और फ्रांस आगे बढ़ चुके हैं. भारत को पहला राफेल विमान मिल भी गया है. हालांकि, अब केस पर उसका कोई असर नहीं पड़ रहा है.

जानें कब रिटायर होंगे CJI

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई 17 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं. इससे पहले उनकी बेंच के सामने कई बड़े फैसले बचे हुए हैं, जिनपर फैसला आने की उम्मीद है. इनमें से अयोध्या केस पर फैसला आ गया है, राफेल-सबरीमाला विवाद पर गुरुवार को फैसला आ रहा है.

First Published : 13 Nov 2019, 11:59:51 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.