News Nation Logo
Banner

तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले से लेकर AIADMK में विधायकों की बगावत तक, जानें टॉप 10 खबरें

देश के सबसे विवादित मुद्दों में से एक ट्रिपल तलाक पर सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को सुबह अपना फैसला सुना दिया है। जानें टॉप 10 खबरें

News Nation Bureau | Edited By : Ruchika Sharma | Updated on: 22 Aug 2017, 08:27:39 PM
ट्रिपल तलाक

ट्रिपल तलाक

नई दिल्ली:

देश के सबसे विवादित मुद्दों में से एक तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को सुबह अपना फैसला सुना दिया है। चीफ जस्टिस जे एस खेहर की अध्यक्षता वाली 5 जजों की बेंच ने फैसला सुनाया। इसमें 3:2 से मेजोरिटी फैसले में ट्रिपल तलाक (तलाक-ए-बिद्दत) को असंवैधानिक करार दिया गया है। 2014 के लोकसभा चुनाव के साथ ही उत्तर प्रदेश के चुनावों में भी बीजेपी ने इस मुद्दे को उठाया था। पूरे देश की पिछले कई सालों से इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर निगाहें अटकी हुई थी। 

तीन तलाक
तीन तलाक

तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले का सरकार के साथ साथ विपक्षी दलों ने एक सुर में स्वागत किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी प्रेसिडेंट अमित शाह, राहुल गांधी से लेकर तमाम अन्य विपक्षी दलों ने कोर्ट के इस फैसले को महिलाओं के अधिकार की जीत बताया है।

ऑल इंडिया अन्ना द्रमुक
ऑल इंडिया अन्ना द्रमुक

ऑल इंडिया अन्ना द्रमुक (एआईएडीएमके) के दोनों धड़ों के विलय के तत्काल बाद ही तमिलनाडु में राजनीतिक संकट गहरा गया है। पार्टी के डिप्टी जनरल सेक्रेटरी टी टी वी दिनाकरन के 19 समर्थक विधायकों ने तमिलनाडु के राज्यपाल सी विद्यासागर राव से मुलाकात कर मुख्यमंत्री ई पलानीसामी की सरकार से समर्थन वापस ले लिया है, जिसके बाद मौजूदा सरकार खतरे में पड़ती दिखाई दे रही है।

मोहम्मद शहाबुद्दीन
मोहम्मद शहाबुद्दीन

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मोहम्मद शहाबुद्दीन के खिलाफ पत्रकार राजदेव रंजन की हत्या मामले में चार्जशीट फाइल कर दी है। शहाबुद्दीन के खिलाफ सीबीआई ने आईपीसी की अपराधिक षडयंत्र और हत्या मामले में चार्जशीट फाइल की है। पत्रकार राजदेव रंजन हत्या मामले में CBI ने विशेष न्यायालय में शाहबुद्दीन सहित 7 लोगो पर चार्जशीट दायर की।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ
पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ

पनामा गेट मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के देश छोड़कर भागने की आशंका को देखते हुए लाहौर के हाई कोर्ट में याचिका दायर कर उनके नाम को एग्जिट कंट्रोल लिस्ट में शामिल किए जाने की मांग की गई है। याचिका में शरीफ के साथ उनके परिवार के सदस्यों का भी नाम डालने की अपील की गई है।

बैडमिंटन खिलाड़ी बी. साई प्रणीत
बैडमिंटन खिलाड़ी बी. साई प्रणीत

भारत के पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी बी. साई प्रणीत ने विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है। इसके अलावा, मिश्रित युगल वर्ग में दो असफलताओं के बाद भारत को एक जीत हाथ लगी है। भारतीय जोड़ी प्रणव जैरी चोपड़ा और एन. सिक्की रेड्डी ने तीसरे दौर में प्रवेश कर लिया है।

शेयर बाजार
शेयर बाजार

देश के शेयर बाजारों में मंगलवार को तेजी रही। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 33.00 अंकों की तेजी के साथ 31,291.85 पर और निफ्टी 11.20 अंकों की तेजी के साथ 9,765.55 पर बंद हुए।

Moto G5s Plus
Moto G5s Plus

लेनोवो 29 अगस्त को Moto G5s Plus को लॉन्च करने वाली है। अब तक इसे लेकर कयास लगाए जा रहे थे अब ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन इंडिया ने Moto G5s Plus की लॉन्चिंग डेट का खुलासा कर दिया है। अमेजन इंडिया पर जारी की गई तस्वीरे के अनुसार इस फोन को 29 अगस्त को पेश किया जाएगा। अमेजन पर फोन के लिए #FINDYOURFOCUS हैशटैग का इस्तेमाल किया गया है।

कमल हासन
कमल हासन

कमल हासन के खिलाफ चेन्नई की एक अदालत में आपराधिक मानहानि का मामला दर्ज किया गया है। उन पर आरोप है की 14 जुलाई को प्रसारित हुए शो के एक एपिसोड में 'इसाई वेल्लालर' नाम के विशेष समुदाय को अपमानित किया। मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट की अदालत में कमल हासन के खिलाफ शिकायत दाखिल करवाई गई है और न्यायाधीश ने इस मामले की सुनवाई के लिए एक सितंबर की तारीख तय की है।

First Published : 22 Aug 2017, 07:54:54 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो