logo-image

सामान्य वर्ग के गरीबों को 10 फीसदी आरक्षण देने पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा

सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया कि संविधान पीठ को सौंपे जाने पर फैसला लिए जाने के बाद क़ानून पर अंतरिम रोक को लेकर फैसला लिया जाएगा

Updated on: 31 Jul 2019, 05:37 PM

highlights

  • सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा
  • अगड़ो को आरक्षण देने पर फैसला सुरक्षित
  • सामान्य वर्ग के गरीबों को 10 फीसद आरक्षण

नई दिल्ली:

सामान्य वर्ग के गरीबों को 10 फीसदी आरक्षण को चुनौती देने वाली याचिकाओं को संविधान पीठ को सौंपा जाए या नहीं इस पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा. सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया कि संविधान पीठ को सौंपे जाने पर फैसला लिए जाने के बाद क़ानून पर अंतरिम रोक को लेकर फैसला लिया जाएगा. सामान्य वर्ग के गरीबों को 10 फीसदी आरक्षण को चुनौती देने वाली याचिकाओं को संविधान पीठ को सौंपा जाए या नहीं. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा.

यह भी पढ़ें - उन्नाव कांड के बाद बाराबंकी की छात्रा ने ऐसा सवाल पूछा कि SSP जवाब नहीं दे पाए

सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया कि संविधान पीठ को सौंपे जाने पर फैसला लिए जाने के बाद क़ानून पर अंतरिम रोक को लेकर फैसला लिया जाएगा. इस मामले में याचिकाकर्ता की ओर से पेश राजीव धवन ने संविधान पीठ को सौंपे जाने की मांग की है. उनकी ओर से दलील दी गई है कि सामान्य वर्ग के गरीबों को 10 फीसदी आरक्षण दिए जाने का सरकार का ये फैसला संविधान के बुनियादी ढांचे और इंदिरा साहनी मामले में आरक्षण की अधिकतम सीमा 50 फीसदी रखने के आदेश का उल्लंघन है.

यह भी पढ़ें - आखिर लोग क्‍यों कर लेते हैं खुदकुशी, अगर आपके जानने वाले में दिखे यह लक्षण तो हो जाएं सावधान

वही केन्द्र सरकार का कहना है कि इस मामले को संविधान पीठ को सौंपे जाने की ज़रूरत नहीं है. AG ने कहा कि ये दलील कि सरकारी नौकरियों में 50 फीसदी से ज़्यादा आरक्षण नहीं दिया जा सकता ग़लत है. तमिलनाडु में 68 फीसदी आरक्षण दिया गया है. जिसे हाईकोर्ट ने बरकरार रखा और सुप्रीम कोर्ट ने रोक नहीं लगाई है.