News Nation Logo

SC: UU ललित होंगे देश के अगले चीफ जस्टिस, CJI रमना ने चुना उत्तराधिकारी

जस्टिस यू.यू. ललित देश के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे. भारत के मौजूदा मुख्य न्यायाधीश रमना ने जस्टिस यू.यू. ललित को अपना उत्तराधिकारी चुना है. बता दें कि सरकार ने सीजेआई से अगले मुख्य न्यायाधीश के लिए नाम मांगा था. अब खबर आ रही है कि सीजेआई रमना ने जस्टिस यूयू ललित को अपना उत्तराधिकारी चुन लिया है. वो 26 अगस्त को सेवानिवृत्त हो रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 04 Aug 2022, 12:07:40 PM
Current and next CJI in Same Frame

Current and next CJI in Same Frame (Photo Credit: File)

highlights

  • देश के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे जस्टिस यूयू ललित
  • देश के 49वें सीजेआई के तौर पर लेंगे शपथ
  • 26 अगस्त को सेवानिवृत्त हो रहे हैं मौजूदा सीजेआई

नई दिल्ली:  

जस्टिस यू.यू. ललित देश के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे. भारत के मौजूदा मुख्य न्यायाधीश रमना ने जस्टिस यू.यू. ललित को अपना उत्तराधिकारी चुना है. बता दें कि सरकार ने सीजेआई से अगले मुख्य न्यायाधीश के लिए नाम मांगा था. अब खबर आ रही है कि सीजेआई रमना ने जस्टिस यूयू ललित को अपना उत्तराधिकारी चुन लिया है. वो 26 अगस्त को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. इसके बाद जस्टिस यूयू ललित देश के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे.

महज 3 महीने का होगा कार्यकाल

जानकारी के मुताबिक, जस्टिस यूयू ललित सिर्फ 3 महीने के लिए ही सीजेआई बनेंगे. वो देश के दूसरे ऐसे मुख्य न्यायाधीश होंगे, जो बार से सीधे सुप्रीम कोर्ट पहुंचे और अब देश के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे. जस्टिस यूयू ललित देश के 49वें सीजेआई होंगे. और 8 नवंबर को 2022 रिटायर हो जाएंगे.

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट की परंपरा रही है कि सबसे वरिष्ठ जस्टिस को ही देश का सीजेआई बनाया जाता है. ऐसे में जस्टिस यूयू ललित ही वरिष्ठता क्रम में सबसे आगे हैं. उनके नाम की सिफारिश भी कर दी गई है. ऐसे में सरकार को अगर कोई दिक्कत नहीं हुई, तो जस्टिस यूयू ललित का देश का अगला सीजेआई बनना तय है. हालांकि अतीत में कई बार ऐसा हुआ है, जब तक सरकार ने वरिष्ठता क्रम को नजरअंदाज कर दिया हो.

First Published : 04 Aug 2022, 11:56:28 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.