logo-image

4 साल की बच्ची का दुष्कर्म, हत्या: सुप्रीम कोर्ट ने मौत की सजा कम करने के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका खारिज की

4 साल की बच्ची का दुष्कर्म, हत्या: सुप्रीम कोर्ट ने मौत की सजा कम करने के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका खारिज की

Updated on: 26 Jul 2022, 08:45 PM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट ने चार साल की बच्ची से दुष्कर्म और हत्या के मामले में एक व्यक्ति को मौत की सजा को उम्रकैद में बदलने के 19 अप्रैल के अपने फैसले की समीक्षा करने से इनकार कर दिया है।

सजा को कम करते हुए, शीर्ष अदालत ने कहा था, हमें याद दिलाया जाता है कि ऑस्कर वाइल्ड ने क्या कहा है - संत और पापी के बीच एकमात्र अंतर यह है कि प्रत्येक संत का एक अतीत होता है और प्रत्येक पापी का एक भविष्य होता है।

दो समीक्षा याचिकाएं दायर की गईं - एक पीड़िता की मां द्वारा और दूसरी भारतीय स्त्री शक्ति नामक संगठन द्वारा। दोनों पुनर्विचार याचिकाओं को जस्टिस यू. यू. ललित, जस्टिस एस. रवींद्र भट, और जस्टिस बेला एम. त्रिवेदी की पीठ ने खारिज कर दिया।

मां की पुनर्विचार याचिका पर पीठ ने कहा कि तत्काल समीक्षा याचिका में मौत की सजा में बदलाव को अपवाद माना जाता है, जिसे उच्च न्यायालय ने आईपीसी की धारा 302 के तहत दंडनीय अपराध के लिए आजीवन कारावास की सजा के रूप में दिया था।

बेंच को नोट किया कि यह अन्य बातों के साथ-साथ प्रस्तुत किया जाता है कि शत्रुघ्न बबन मेश्राम बनाम महाराष्ट्र राज्य में इस अदालत के फैसले के खिलाफ, मौत आरोपी की ओर से जानबूझकर की गई कार्रवाई के कारण हुई थी और यह मामला आईपीसी की धारा 300 के सेक्शन चार के तहत नहीं था।

पुनर्विचार याचिका पर विचार करते हुए पीठ ने कहा कि बच्चन सिंह बनाम पंजाब राज्य (1980) और माची सिंह और अन्य बनाम पंजाब राज्य (1983) में इस न्यायालय के ऐतिहासिक निर्णयों पर विचार करने के बाद आईपीसी की धारा 302 के तहत दी गई मौत की सजा को बरकरार रखना उचित नहीं समझा।

पीठ ने पुनर्विचार याचिका को खारिज करते हुए कहा, जैसा कि अनुच्छेद 40 और 41 में चर्चा से संकेत मिलता है, दंड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 354 (3) और 235 (2) के तहत विधायी नीति को नोट किया गया था। जैसा कि रिकॉर्ड इंगित करता है, उसके बाद भी सुनवाई का निष्कर्ष, परिवीक्षा अधिकारी और जेल महानिदेशक, प्रशिक्षित मनोचिकित्सक से कुछ सामग्री भी बुलाई गई, ताकि सजा से संबंधित मामले पर विचार किया जा सके। कोर्ट द्वारा प्रासंगिक कारकों पर ध्यान देने के बाद मौत की सजा को आजीवन कारावास में परिवर्तित किया जाता है।

अदालत ने स्पष्ट किया कि ऐसी परिस्थितियों में, मामले में एक अलग ²ष्टिकोण लेने के लिए कोई मामला नहीं बनता है और यह समीक्षा याचिका खारिज की जाती है।

पीड़िता की मां ने वकील अलख आलोक श्रीवास्तव के जरिए पुनर्विचार याचिका दायर की थी। उन्होंने तर्क दिया था कि उनकी बेटी, जिसे धोखे से अपहरण कर लिया गया था, उसके साथ मोहम्मद फिरोज द्वारा बेरहमी से दुष्कर्म किया गया था और उसकी हत्या कर दी गई थी और उसका भी भविष्य था।

निचली अदालत ने आरोपी को मौत की सजा सुनाई थी, जिसकी पुष्टि मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने की थी। हालांकि, शीर्ष अदालत ने मौत की सजा को कम कर दिया था। अदालत ने कहा कि मौत की सजा को उम्रकैद में तब्दील करने के लिए उसने प्रासंगिक कारकों पर ध्यान देने के बाद ऐसा किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.