logo-image

सुप्रीम कोर्ट ने यूनिटेक के चंद्रा बंधुओं के साथ मिलीभगत पर तिहाड़ जेल अधिकारियों को लगाई फटकार

सुप्रीम कोर्ट ने यूनिटेक के चंद्रा बंधुओं के साथ मिलीभगत पर तिहाड़ जेल अधिकारियों को लगाई फटकार

Updated on: 26 Aug 2021, 07:25 PM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को तिहाड़ जेल अधिकारियों को यूनिटेक के पूर्व निदेशक संजय चंद्रा और उनके भाई अजय चंद्रा के साथ मिलीभगत करने के लिए फटकार लगाई, जो कथित तौर पर जेल के अंदर से अवैध गतिविधियों में लिप्त हैं और जांच पड़ताल को पटरी से उतारने का प्रयास कर रहे हैं।

न्यायमूर्ति डी. वाई. चंद्रचूड़ और एम. आर. शाह ने कहा, हमने तिहाड़ जेल अधिकारियों पर से सभी विश्वास खो दिया है! वे राजधानी शहर में बैठे हैं और सुप्रीम कोर्ट के आदेश को धत्ता बता रहे हैं! तिहाड़ जेल के अधीक्षक की ओर से बिल्कुल बेशर्म!

पीठ ने चंद्र बंधुओं का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता विकास सिंह से कहा, एक बार जब हमने आपकी सुविधाएं रद्द कर दीं, तो आप केवल अन्य विचाराधीन कैदियों की तरह ही हकदार होंगे।

पीठ ने कहा कि यह इस अदालत के अधिकार क्षेत्र और ईडी द्वारा जांच को प्रभावित कर रहा है।

ईडी का प्रतिनिधित्व करने वाले अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल माधवी दीवान ने पीठ के समक्ष प्रस्तुत किया कि चंद्र भाई जेल से काम कर रहे थे, और एजेंसी को उनका गुप्त भूमिगत कार्यालय भी मिला, जहां से सैकड़ों मूल संपत्ति बिक्री विलेख (सेल डीड्स), डिजिटल हस्ताक्षर और संवेदनशील जानकारी वाले कंप्यूटर मिले हैं और उन्हें जब्त किया गया है। उन्होंने आगे कहा कि भाइयों ने संपत्तियों के निपटान पर संचार के लिए तिहाड़ जेल परिसर के बाहर कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति की थी।

शीर्ष अदालत ने कहा कि फोरेंसिक ऑडिटर द्वारा स्थिति रिपोर्ट ने स्थापित किया कि वे सभी इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड तक पहुंच प्रदान नहीं करते हैं, जिनमें यूनिटेक के मुख्य वित्तीय अधिकारी के कब्जे में थे, जो सहयोग की कमी थी।

तिहाड़ जेल अधिकारियों को आड़े हाथ लेते हुए अदालत ने कहा कि उन्होंने पूरी तरह से चंद्रा भाइयों की मिलीभगत से काम किया है और जेल वस्तुत: गैरकानूनी गतिविधियों को अंजाम देने और शीर्ष अदालत के आदेशों को विफल करने का अड्डा बन गया है।

अदालत ने कहा कि यह भाइयों को कहीं और स्थानांतरित कर देगा और इसने साथ ही उन्हें मुंबई की आर्थर रोड जेल और तलोजा जेल में स्थानांतरित करने का निर्देश दिया।

पीठ ने निर्देश दिया कि चंद्र बंधुओं को जेल नियमावली के अनुसार सामान्य तौर पर मिलने वाली सुविधाओं के अलावा कोई अतिरिक्त सुविधा नहीं मिलेगी।

पीठ ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ने 5 अप्रैल और 16 अगस्त को दो स्थिति रिपोर्ट दायर की हैं और बाद में उसके सहायक निदेशक से दिल्ली पुलिस आयुक्त को एक पत्र शामिल है, जिसमें तिहाड़ जेल के परिसर के तरीके के विशिष्ट विवरण सूचीबद्ध हैं। उन्हें जेल के नियमों की धज्जियां उड़ाकर, कार्यवाही को समाप्त करने के प्रयास करके और जांच को पटरी से उतारने और गवाहों को प्रभावित करने का प्रयास करके अवैध गतिविधियों में लिप्त पाया गया है।

अदालत ने पूछा कि जेल अधिकारियों के खिलाफ आरोपों के संबंध में ईडी के संचार के बावजूद दिल्ली पुलिस प्रमुख ने 10 दिनों तक कोई कार्रवाई क्यों नहीं की और उन्हें जांच करने और चार सप्ताह के भीतर एक रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.