logo-image

न्यायपालिका को निष्पक्ष सेवा शर्तो के जरिए स्वतंत्र रखना संभव : सुप्रीम कोर्ट

न्यायपालिका को निष्पक्ष सेवा शर्तो के जरिए स्वतंत्र रखना संभव : सुप्रीम कोर्ट

Updated on: 14 Jul 2021, 10:45 PM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कहा कि न्यायपालिका की स्वतंत्रता को बरकरार रखा जा सकता है, यदि पदधारियों को सेवा की उचित शर्तो पर काम करने का आश्वासन मिले।

शीर्ष अदलत ने ट्रिब्यूनल रिफॉर्म्स ऑर्डिनेंस 2021 में प्रावधान घोषित किए हैं, जिसमें न्यूनतम आयु विभिन्न न्यायाधिकरणों के अध्यक्षों और सदस्यों का 50 वर्ष और चार वर्ष का कार्यकाल असंवैधानिक है।

यह माना गया कि ये प्रावधान शक्तियों के पृथक्करण, न्यायपालिका की स्वतंत्रता और कानून के शासन के सिद्धांतों के विपरीत थे।

मद्रास बार एसोसिएशन की एक याचिका पर जस्टिस एल. नागेश्वर राव, हेमंत गुप्ता और रवींद्र भट की पीठ द्वारा तीन अलग-अलग फैसले दिए गए, जिसमें अध्यादेश की धारा 12 और 13 को चुनौती दी गई थी, जिसके द्वारा वित्त अधिनियम, 2017 की धारा 184 और 186 (2) में संशोधन किया गया।

बहुमत के फैसले में, जस्टिस राव और भट ने कहा कि चार साल के कार्यकाल ने पहले के फैसले में दिए गए एक्सप्रेस निर्देश का उल्लंघन किया है कि ट्रिब्यूनल के सदस्यों का कार्यकाल पांच साल होना चाहिए। इस पीठ ने उन प्रावधानों को रद्द कर दिया। हालांकि, जस्टिस गुप्ता ने असहमति जताते हुए याचिका खारिज कर दी।

न्यायमूर्ति राव ने कहा, न्यायपालिका की स्वतंत्रता तभी कायम रह सकती है, जब पदधारियों को सेवा की उचित शर्तो के अनुपालन का आश्वासन दिया जाता है, जिसमें पर्याप्त पारिश्रमिक और कार्यकाल की सुरक्षा शामिल है।

उन्होंने जोर देकर कहा कि विवादों के त्वरित समाधान के लिए एक वैकल्पिक तंत्र के रूप में गठित न्यायाधिकरण बड़ी संख्या में पदों के कारण गैर-कार्यात्मक हो गए हैं, जिन्हें लंबे समय तक खाली रखा गया है।

उन्होंने कहा, न्यायाधिकरण न्याय प्रशासन के अप्रभावी वाहन बन गए हैं, जिसके परिणामस्वरूप वादी जनता को न्याय से पूरी तरह वंचित कर दिया गया है।

न्यायमूर्ति राव ने कहा, न्यायाधिकरण का मुख्य कारण, जो कि त्वरित न्याय प्रदान करना है, प्राप्त नहीं किया गया है, क्योंकि न्यायाधिकरण विस्फोट के असहनीय भार के तहत मर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अध्यक्षों और सदस्यों के पदों पर नियुक्ति के लिए सेवा की शर्ते पिछले कई वर्षो से विवादों में घिरी हुई हैं, जिससे ट्रिब्यूनल के बुनियादी कामकाज पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। उन्होंने कहा, यह अदालत इस बात से हैरान है कि कुछ ट्रिब्यूनल सदस्यों की अनुपस्थिति के कारण बंद होने के कगार पर हैं।

न्यायमूर्ति भट ने कहा कि लंबित मामलों की बड़ी संख्या न्यायाधिकरणों द्वारा किए गए महत्वपूर्ण न्यायिक कार्यों का एक संकेतक है, जिसके लिए आवश्यक है कि वे कुशल, योग्य न्यायिक और तकनीकी सदस्यों द्वारा संचालित हों।

उन्होंने कहा, यह आवश्यक है कि संघ न्यायाधिकरणों में नियुक्तियों की प्रक्रिया में तेजी लाए, ताकि त्वरित और प्रभावी न्याय सुनिश्चित किया जा सके।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.