logo-image

सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने की पांच राज्यों में मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति की सिफारिश

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता में हुई कोलेजियम की बैठक में पांच राज्यों के हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की सिफारिश की गई.

Updated on: 13 Oct 2018, 10:53 AM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता में हुई कोलेजियम की बैठक में पांच राज्यों के हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की सिफारिश सरकार को भेजी गई. ये पांच राज्य उत्तराखंड, सिक्किम, असम, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र हैं. 9 अक्टूबर को हुई बैठक में मुख्य न्यायाधीश के अलावा जस्टिस मदन बी. लोकुर और कुरियन जोसफ मौजूद रहे.

बैठक में बॉम्बे हाई कोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एनएच पाटिल को मुख्य न्यायाधीश बनाने की सिफारिश की गई. मुख्य न्यायाधीश का पद दिसंबर 2017 से खाली था. जस्टिस पाटिल अगले साल अप्रैल में रिटायर हो जायेंगे. इसी को देखते हुए कोलेजियम ने प्रोविजन ऑफ़ द मेमोरंडम प्रक्रिया के तहत यह सिफारिश की.

इनके अलावा सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने जस्टिस डीके गुप्ता को कलकत्ता हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाने की सिफारिश की. जस्टिस गुप्ता कलकत्ता हाई कोर्ट के वरिष्ठ जज हैं और अभी कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश हैं. इसी साल दिसंबर में वह सेवानिवृत होगे.

हैदराबाद हाई कोर्ट में वरिष्ठ जज जस्टिस रमेश रंगनाथन को उत्तराखंड हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाने की सिफारिश की गई है. जस्टिस केएम जोसफ के सुप्रीम कोर्ट में जज बनने के बाद से यह पद खाली था. जस्टिस रंगनाथन अगले साल की शुरुआत में यानि जनवरी में रिटायर हो जायेंगे.

उत्तराखंड हाई कोर्ट में वरिष्ठ जज जस्टिस विजय कुमार बिष्ट को सिक्किम हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश तो कर्नाटक हाई कोर्ट के वरिष्ठ जज एएस बोपन्ना को गुवाहाटी हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाने की सिफारिश की गई है.