News Nation Logo

सुप्रीम कोर्ट ने NEET-UG 2021 के लिए प्रवेश परीक्षा के परिणाम घोषित करने की अनुमति दी

नीट (यूजी) रिजल्ट 2021 (NEET UG Result 2021) का इंतजार कर रहे 16 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों के लिए सूचना सामने आई है. उच्चतम न्यायालय ने गुरुवार यानी आज एक संबंधित मामले की सुनवाई के दौरान राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) को नीट यूजी 2021 परीक्षा परिणामों को ऐलान करने की छूट दे दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 28 Oct 2021, 01:00:17 PM
SupremeCourt

सुप्रीम कोर्ट ने किया ऐलान. (Photo Credit: सांकेतिक फोटो)

highlights

  • 12 सितंबर 2021 को आयोजित नीट (यूजी) 2021 प्रवेश परीक्षा के नतीजों की तिथि जल्द आ सकती है सामने 
  • बॉम्बे हाई कोर्ट के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका उच्चतम न्यायालय में दायर करी गई थी
  • उम्मीदवारों को नीट परीक्षा पोर्टल और एनटीए रिजल्ट पोर्टल पर ​परिणामों पर नजर बनाए रखनी चाहिए

नई दिल्ली:

नीट (यूजी) रिजल्ट 2021 (NEET UG Result 2021) का इंतजार कर रहे 16 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों के लिए अहम सूचना सामने आई है. उच्चतम न्यायालय ने गुरुवार यानी आज एक संबंधित मामले की सुनवाई के दौरान राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) को नीट यूजी 2021 परीक्षा परिणामों को ऐलान करने की छूट दे दी है. इसके साथ ही, सर्वोच्च न्यायालय ने बॉम्बे हाई कोर्ट के उस आदेश पर भी पाबंदी लगा दी है, जिसमें एनटीए को दो उम्मीदवारों के लिए दोबारा से  परीक्षा का आयोजन करने को कहा गया. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद जल्द नीट यूजी परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएंगे. ऐसे कहा जा रहा है कि एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमएस, बीएचएमएस, बीयूएमएस और बीएसएमएस कोर्स में ​दाखिले के लिए 12 सितंबर 2021 को आयोजित नीट (यूजी) 2021 प्रवेश परीक्षा के नतीजों की तिथि को लेकर जल्द अपडेट परीक्षा पोर्टल, neet.nta.nic.in पर या एनटीए के परिणाम ntaresults.nic.in पर जारी किया जा सकता है.

नीट रिजल्ट पर सुनवाई

गौरतलब है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा नीट यूजी रिजल्ट 2021 घोषणा पर लगी रोक हटाने और नीट परीक्षा के दो उम्मीदवारों के लिए दोबारा से आयोजन करने के मामले में बॉम्बे हाई कोर्ट के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका उच्चतम न्यायालय में दायर करी गई थी।  इस पर दो दिन हुई सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने रिजल्ट घोषित करने का आदेश दिया।

उच्चतम न्यायालय में सुनवाई में एनटीए ने कहा कि नीट यूजी रिजल्ट 2021 तैयार हैं और शीर्ष अदालत के निर्णय के बाद रिजल्ट को घोषित कर दिया जाएगा। ऐसे उम्मीदवारों को नीट परीक्षा पोर्टल और एनटीए रिजल्ट पोर्टल पर ​परिणामों पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

एनटीए ने सर्वोच्च न्यायालय में दायर अपनी याचिका में दलील दी कि 16 लाख से अधिक उम्मीदवारों के NEET UG रिजल्ट 2021 को सिर्फ दो उम्मीदवारों के लिए ​नहीं रोका जाना चाहिए। फिर से परीक्षा कराने को लेकर इसे रोका नहीं जा सकता है। इस वर्ष महामारी की वजह से शैक्षणिक सत्र शुरू करने में पहले ही देरी हो चुकी है।

First Published : 28 Oct 2021, 11:58:03 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.