logo-image

सुल्ली सौदा मामला : दिल्ली पुलिस को आपसी कानूनी सहायता संधि के लिए मंजूरी मिली

सुल्ली सौदा मामला : दिल्ली पुलिस को आपसी कानूनी सहायता संधि के लिए मंजूरी मिली

Updated on: 04 Jan 2022, 10:20 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस को मंगलवार को सरकार से आपसी कानूनी सहायता संधि (म्यूचुअल लीगल असिस्टेंस ट्रीटी) के लिए मंजूरी मिल गई। इससे संबंधित मामले में छह महीने पहले प्लेटफॉर्म पर सुल्ली डील एप अपलोड करने वाले यूजर के बारे में यूएस-आधारित फर्म गिटहब से जानकारी मांगी गई थी।

पुलिस प्रतिष्ठान के सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार की ओर से मंजूरी दी गई है।

अपमानजनक सुली डील्स मोबाइल एप पिछले साल जुलाई में सामने आया था, जिसमें मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरें उनकी सहमति के बिना प्रदर्शित की गई थीं।

सोशल मीडिया पर अल्पसंख्यक समुदाय की महिलाओं के उत्पीड़न और अपमान की एक चौंकाने वाली घटना दो दिन पहले एक बार फिर सामने आई, जब दिल्ली की एक महिला पत्रकार ने दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई कि उन्हें कुछ अज्ञात लोगों के समूह द्वारा निशाना बनाया जा रहा है। एक मोबाइल एप्लिकेशन, जिसे बुली बाई नाम दिया गया है, फिर से गिटहब प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है।

1 जनवरी को पॉप एप बुली बाई में अपमानजनक सामग्री के साथ पत्रकारों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, छात्रों और प्रसिद्ध हस्तियों सहित कई महिलाओं की तस्वीरें थीं।

पीड़िता पत्रकार ने अपनी शिकायत में कहा था कि उसे 1 जनवरी की सुबह पता चला कि एक वेबसाइट पोर्टल जिसे बुलीबाई डॉट गिटहब डॉट आईओ कहा जाता है, में अनुचित, अस्वीकार्य और स्पष्ट रूप से भद्दे संदर्भ में उसकी एक छेड़छाड़ की गई तस्वीर थी।

शिकायत में कहा गया है, बुली बाई शब्द अपने आप में अपमानजनक लगता है और इस वेबसाइट/पोर्टल की सामग्री स्पष्ट रूप से मुस्लिम महिलाओं का अपमान करने के उद्देश्य से दी गई है, क्योंकि अपमानजनक शब्द बुली का इस्तेमाल विशेष रूप से मुस्लिम महिलाओं के लिए किया जाता है।

बुली बाई को एट द रेट बुलीबाई नाम के एक ट्विटर हैंडल द्वारा भी प्रचारित किया जा रहा था, जिसमें एक खालिस्तान समर्थक की तस्वीर थी, जो कह रही थी कि महिलाओं को इस एप से बुक किया जा सकता है। यह हैंडल उसी वक्त खालिस्तान कंटेंट को भी प्रमोट कर रहा था।

सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली पुलिस ने सोमवार को सोशल मीडिया दिग्गज ट्विटर को एक पत्र लिखकर उस अकाउंट के बारे में जानकारी मांगी, जिसने पहले बुली बाई एप के बारे में ट्वीट किया और आगे आपत्तिजनक सामग्री को हटाने के लिए कहा। सूत्रों ने कहा कि पुलिस ने सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट प्लेटफॉर्म गिटहब से बुली बाई एप डेवलपर के बारे में भी जानकारी मांगी।

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त चिन्मय बिस्वाल ने आईएएनएस से मामले की प्रगति के बारे में पूछे जाने पर कहा, सुल्ली सौदों की जांच अभी जारी है।

दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया पर अल्पसंख्यक समुदाय की महिलाओं को परेशान करने और उनका अपमान करने में शामिल अज्ञात लोगों के खिलाफ रविवार को प्राथमिकी दर्ज की थी।

इस बीच, एक महिला, जिसे कथित तौर पर कुख्यात बुली बाई एप के पीछे का मास्टरमाइंड कहा जाता है, को उत्तराखंड की मुंबई पुलिस की एक टीम ने पकड़ लिया।

यह कार्रवाई मुंबई पुलिस द्वारा बेंगलुरु के एक 21 वर्षीय इंजीनियरिंग छात्र को पकड़े जाने के एक दिन बाद हुई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.