logo-image

सुकमा नक्सली हमले के बाद राजीव राय भटनागर को मिली सीआरपीएफ की कमान

सुकमा में नक्सली हमले के बाद सरकार ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का नया महानिदेशक राजीव राय भटनागर को नियुक्त किया है।

Updated on: 26 Apr 2017, 07:29 PM

highlights

  • केंद्र सरकार ने राजीव राय भटनागर को सीआरपीएफ का नया डीजी नियुक्त किया
  • 28 फरवरी के बाद से खाली था स्थायी महानिदेशक का पद, सुकमा नक्सली हमले के बाद एक्शन में है सरकार
  • आईपीएस आरके पचनंदा आईटीबीपी डीजी नियुक्त किए गए

नई दिल्ली:

सुकमा में नक्सली हमले के बाद सरकार ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का नया महानिदेशक राजीव राय भटनागर को नियुक्त किया है। वहीं केंद्र ने 1983 बैच के पश्चिम बंगाल काडर के आईपीएस आरके पचनंदा को आईटीबीपी की कमान दी है।

1983 बैच के आईपीएस अधिकारी भटनागर फि‍लहाल नारकोटिक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो के प्रमुख के पद पर तैनात थे।

बीते 28 फरवरी को दुर्गा प्रसाद के सीआरपीएफ महानिदेशक के पद से रिटायर होने के बाद अतिरिक्त महानिदेशक सुदीप लखटकिया को बल के प्रमुख पद का अतिरिक्त प्रभार सौंपा था।

दुर्गा प्रसाद के रिटायर होने के बाद से सीआरपीएफ का स्थायी महानिदेशक पद खाली था। लंबे समय से स्थायी महानिदेशक का पद खाली होने के कारण सरकार की कड़ी आलोचना हो रही है।

दरअसल लगभग 300 से 400 हथियारबंद नक्सलियों ने सोमवार को सीआरपीएफ जवानों पर हमला कर दिया था, जिसमें 25 जवान शहीद हो गए थे।

और पढ़ें: सुकमा नक्सली हमले में शहीद अभय के गमगीन पिता ने कहा, दुख है बेटा 'अपनों' से लड़कर मरा

इससे पहले बीते 11 मार्च को छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हुए नक्सली हमले में सीआरपीएफ के 12 जवान शहीद हुए थे।

और पढ़ें: कुमार विश्वास ने किया सुकमा हमले पर ट्वीट, लिखा, मांओं के दूध, पत्नियों के सिंदूर को जवाब का इंतजार

सीआरपीएफ के प्रभारी डीजी सुदीप लखटकिया ने कहा कि बस्तर में रणनीति बदली जा रही है और गलतियों की गंभीरता से समीक्षा की जा रही है। नक्सलियों ने ग्रामीणों को ढाल बनाकर हमारे जवानों पर फायरिंग की। इसके कारण हमें भारी नुकसान उठाना पड़ा।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, 'हमारे जवानों का हौसला बिल्कुल भी नहीं टूटा है, बल्कि उनके मन में उबल रहा आक्रोश इस बात की गवाही दे रहा है। हमारे जवान किसी भी तरह के मुकाबले के लिए पूरी तरह तैयार हैं।'