logo-image
लोकसभा चुनाव

ऑपरेशन ब्लू स्टार को लेकर अमित शाह से मिले सुखबीर सिंह बादल, की जांच की मांग

सुखबीर सिंह बादल ने ये भी मांग की है कि ऑपरेशन ब्लू स्टार के दौरान जिन 300 सैनिकों ने भावनात्मक रूप से आर्मी छोड़ दी थी, उनके परिवार को पेंशन दी जाए.

Updated on: 06 Jun 2019, 06:03 PM

नई दिल्ली:

आज यानी 6 जून को ऑपरेशन ब्लू स्टार की 35वीं बरसी है. इस मौके पर अकाली दल के नेता और पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने इस मामले में जांच की मांग की है. इसके लिए गुरुवार को उन्होंने गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात भी की. इसके साथ ही उन्होंने अमित शाह से कहा है कि जो हिस्ट्री आपरेशन ब्लू स्टार के दौरान इंडियन आर्मी उठा कर ले गई थी वो सब उन्हें वापस कराई जाए. सुखबीर सिंह बादल ने ये भी मांग की है कि ऑपरेशन ब्लू स्टार के दौरान जिन 300 सैनिकों ने भावनात्मक रूप से आर्मी छोड़ दी थी, उनके परिवार को पेंशन दी जाए.

इसके अलावा अमित शाह को एक मेमोरेंडम भी दिया गया है जिसमें उन्होंने कहा है कि गुरुग्रन्थ साहब की 550 जयंती पर जो कार्यक्रम हो रहे हैं हम उनसे संतुष्ट हैं लेकिन हम इसमें कुछ और भी जोड़ना चाहते हैं . उन्होंने कहा है कि हम नगर कीर्तन लेकर पाकिस्तान जा सकें, उसकी अनुमति सरकार हमको पाकिस्तान से बात कर दिलाए.


इससे पहले दिल्ली गुरुद्वारा सिख मैनेजमेंट कमेटी ने भी ऑपरेशन ब्लू स्टार की जांच की मांग की थी. उनकी मांग थी कि इस मामले में एक एसआईटी का गठन कर इसकी जांच की जाए. इसके लिए मैनेजमेंट कमेटी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भी लिखा था. इस पत्र में उन्होंने ऑपरेशन ब्लू स्टार के लिए सरकार से सार्वजनिक रूप से माफी मांगने की बात की . इसी के साथ एसआईटी का गठन कर सोनिया गांधी की भूमिका को लेकर भी जांच कराने की मांग की गई थी. इसके अलावा दिल्ली गुरुद्वारा सिख मैनेजमेंट कमेटी ने 7 तारीख को राष्ट्रपति से मिलने का मांगा वक्त भी मांगा है.