logo-image

Sudan Crisis: सूडान में गृहयुद्ध जैसे हालात, यहां फंसे भारतीयों को निकालने के लिए PM Modi ने दिए ये निर्देश

Sudan Crisis: सूडान में गृहयुद्ध जैसे हालात उत्पन्न हो चुके हैं. यहां पर हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. सूडान में सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच टकराव के कारण स्थिति तनावपूर्ण हो चुकी है

Updated on: 21 Apr 2023, 05:57 PM

highlights

  • पीएम मोदी ने शुक्रवार को हाई लेवल मीटिंग भी बुलाई है
  • भारतीयों की सुरक्षा को लेकर मूल्यांकन करने को कहा है
  • बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर भी शामिल हुए

नई दिल्ली:

Sudan Crisis: सूडान में गृहयुद्ध जैसे हालात उत्पन्न हो चुके हैं. यहां पर हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. सूडान में सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच टकराव के कारण स्थिति तनावपूर्ण हो चुकी है. ऐसे में यहां पर फंसे भारतीयों को लेकर पीएम मोदी ने चिंता व्यक्त की है. भारतीयो की तुरंत निकासी को लेकर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं. पीएम मोदी ने इसे लेकर शुक्रवार को हाई लेवल मीटिंग भी बुलाई है. पीएमओ आफिस ने बयान जारी करते हुए कहा कि पीएम मोदी ने सूडान में सर्तक रहने के साथ पूरे घटनाक्रम पर नजर बनाए रखने के निर्देश दिए हैं.

इसके साथ भारतीयों की सुरक्षा को लेकर मूल्यांकन करने को कहा है. पीएम ने सूडान से भारतीयों के लिए आकस्मिक निकासी योजना तैयार करने और उनमें सुरक्षा के हिसाब से तेजी से बदलाव करने और विकल्पों पर चलने का निर्देश दिया. 

 

इस बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ वायुसेना और नौसेना प्रमुख भी शामिल हुए. इसके साथ विदेश और रक्षा मंत्रालय के उच्च अधिकारियों के साथ वरिष्ठ राजनयिक भी चर्चा में थे. गौरतलब है कि सूडान में करीब 3 हजार से ज्यादा भारतीय फंसे हुए हैं. सूडान की राजधानी खार्तूम में संघर्ष देखने को मिल रहा है. ऐसे में यहां से निकासी में लोगों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है. 

भारत सरकार ने गुरुवार को कहा कि सूडान के हालात बहुत तनावपूर्ण है. सरकार ने बताया कि भारतीय नागरिकों की सुरक्षा तय करने के लिए अमेरिका, ब्रिटेन, सऊदी अरब के साथ मिस्र समेत कई देशों में तालमेल बनाने की कोशिश हो रही है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम   बागची  के अनुसार, चार-पांच दिन के बाद भी अभी भी संघर्ष कम नहीं हुआ है. भारतीयों से अपील की गई है कि वे जहां पर रहें पूरी तरह से सुरक्षित रहें.