logo-image

अग्नि-2 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण, ज़मीन पर वार करने में है सबसे ताकतवर

भारत ने गुरुवार को अग्नि-2 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया। यह लगातार दूसरा दिन था जब भारत ने एक मिसाइल का सफल परीक्षण किया। यह परीक्षण सुबह 10.22 पर किया गया।

Updated on: 04 May 2017, 12:45 PM

नई दिल्ली:

भारत ने गुरुवार को अग्नि-2 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया। यह लगातार दूसरा दिन था जब भारत ने एक मिसाइल का सफल परीक्षण किया। यह परीक्षण सुबह 10.22 पर किया गया। यह मिसाइल ओडिशा के एपीजे अब्दुल कलाम आईलैंड से दागी गई है।

अग्नि-2 एक मीडियम रेंज में मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल है। इसमें दो सॉलिड फ्यूल स्टेज लगे हैं। बता दें कि बुधवार सुबह भी इस मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया था। जमीन पर मार करने वाले हथियारों में यह सबसे ज्यादा ताकतवर हथियार है।

मिसाइल को परीक्षण के दौरान एक सेट टारगेट पर छोड़ा जाता है, इसके बाद उसके हवा में मूवमेंट देखे जाते हैं। मिसाइल ने तय मापदंडों के आधार पर हवा में अपनी दिशा बदलते हुए टारगेट पर हमला किया।

और पढ़ें: सेना ने एडवांस वर्जन ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल का किया परीक्षण

बता दें कि इस शक्तिशाली मिसाइल की मारक लक्ष्य से दूरी का अंतर मात्र 1 मीटर से भी कम रहा है। इससे इस मिसालइ की सटीकता का पता चलता है। इस श्रेणी की मिसाइल सबसे पहले 2007 में भारतीय सेना के पास थी। अब भारत इस मिसाइल के कई अन्य विकसित मॉडल तैयार कर चुका है।

और पढ़ें: अमेरिका की चेतावनी के बाद उत्तर कोरिया ने फिर दागी मिसाइल