logo-image

बालासोर में सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण 

यह मिसाइल 70 किलोमीटर की रेंज में दुश्मन की मिसाइल या लड़ाकू विमान को नष्ट करने सक्षम है. मिसाइल का परीक्षण ओडिशा के आइटीआर बालासोर में किया गया.

Updated on: 27 Mar 2022, 06:36 PM

नई दिल्ली:

भारत की नीति शांति की रही है. लेकिन भारत के पड़ोसी लगातार भारत को धमकियां देते है. भारत की सीमा से लगे पाकिस्तान और चीन समय-समय पर भारतीय भू-भाग पर अतिक्रमण करते रहे हैं. पड़ोसी देशों के सैनिकों का भारतीय सेना के सैनिकों के साथ अक्सर झड़प की खबरें आती रही हैं. ऐसे में भारत अपनी सैन्य ताकत को बढ़ाने के लिए कई स्तर पर प्रयास कर रहा है.आज ओडिशा में सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल वायु रक्षा प्रणाली का सफल परीक्षण किया गया है.यह मिसाइल 70 किलोमीटर की रेंज में दुश्मन की मिसाइल या लड़ाकू विमान को नष्ट करने सक्षम है. मिसाइल का परीक्षण ओडिशा में किया गया.

DRDO के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि यह एयर डिफेंस सिस्टम भारतीय सेना का हिस्सा है.परीक्षण में मिसाइल ने काफी दूर से ही अपने टारगेट पर सीधा हमला कर उसे नष्ट कर दिया.जानकारी के लिए बता दे कि इस मिसाइल सिस्टम को इजरायल के सहयोग से डीआरडीएल हैदराबाद और डीआरडीओ ने संयुक्त रूप से बनाया है.इस सिस्टम में एडवांस रडार, मोबाइल लांचर के साथ कमांड एंड कंट्रोल सहित इंटरसेप्टर भी मौजूद है.

यह भी पढ़ें: सोमवार को प्रमोद सावंत लेंगे CM की शपथ, गोवा में PM मोदी रहेंगे मौजूद 

बीते कुछ सालों में भारत डिफेंस में काफी बेहतर कर रहा है.सरकार की ओर से इम्पोर्ट को घटाने और एक्सपोर्ट को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहा है.बीते 6 सालों में भारत ने हथियार एक्सपोर्ट में 6 गुना बढ़ोत्तरी की है.रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने लोकसभा में जानकारी देते हुए कहा कि चालू वित्त वर्ष में भारत अव तक 11607 करोड़ रुपये के हथियारों का एक्सपोर्ट कर चुका है.जबकि वित्त वर्ष 2014-15 में भारत ने मात्र 1941 करोड़ का ही निर्यात किया था.जानकारी के लिए बता दे कि सरकार ने 2024-25 वित्त वर्ष में डिफेंस एक्सपोर्ट को बढ़ाकर 36,500 करोड़ रुपए करने का टारगेट रखा है.