logo-image

स्वामी का दावा, तमिलनाडु में स्टालिन और दिनाकरन बनाएंगे गठबंधन सरकार, द्रमुक ने किया खारिज

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी सांसद) सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट कर तमिलनाडु में नई द्रमुक के नेतृत्व में नई सरकार के गठन का दावा किया है।

Updated on: 27 Aug 2017, 08:38 PM

highlights

  • बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट कर तमिलनाडु में नई द्रमुक के नेतृत्व में नई सरकार के गठन का दावा किया है
  • हालांकि द्रमुक ने सुब्रमण्यम स्वामी के टीटीवी दिनाकरन के साथ सरकार बनाए जाने के दावे को खारिज कर दिया है

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी सांसद) सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट कर तमिलनाडु में नई द्रमुक के नेतृत्व में नई सरकार के गठन का दावा किया है।

स्वामी ने कहा, 'स्टालिन और टीटीवीडी (दिनाकरन) अगले कुछ दिनों में तमिलनाडु में नई सरकार बनाएंगे।'

स्वामी का यह ट्वीट ऑल इंडिया अन्ना द्रमुक (एआईएडीएमके) के बागी दिनाकरन गुट के 19 विधायकों के सरकार के समर्थन वापस लेने के बाद किया है। हालांकि श्रीविल्लीपुथुर के विधायक के दिनाकरन गुट में शामिल होने के बाद बागी विधायकों की संख्या बढ़कर 23 हो गई है।

हालांकि द्रमुक के प्रवक्ता ए सरावनन ने स्वामी के बयान को खारिज करते हुए कहा, 'मुझे नहीं लगता कि पार्टी टीटीवी दिनाकरन के साथ सरकार बनाने के लिए इच्छुक है। हमने राज्यपाल ने विधानसभा में शक्ति परीक्षण कराए जाने की मांग की है। लेकिन पता नहीं वह ऐसा क्यों नहीं कर रहे हैं?'

नसबंदी से इंदिरा की सत्ता गई, नोटबंदी से मोदी की जाएगी: ममता

उन्होंने कहा कि पार्टी नेता पहले ही राज्य में नए सिरे से चुनाव कराए जाने की मांग कर चुके हैं।

भ्रष्टाचार के आरोप में जेल में बंद ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) की महासचिव वी के शशिकला के भतीजे टी टी वी दिनाकरन के नेतृत्व वाले पार्टी के धड़े के मुख्यमंत्री के पलनीस्वामी से समर्थन वापस लेने के बाद विधानसभा में विश्वास मत परीक्षण की मांग विपक्ष ने की है।

दिनाकरन गुट द्वारा पलनीस्वामी सरकार से समर्थन वापस लेने से सरकार अल्पमत में आ गई है। दिनाकरन गुट के 19 विधायकों ने समर्थन वापसी का पत्र राज्यपाल को सौंप दिया है।

एआईएडीएमके के विधानसभा में 134 सदस्य है। इसमें विधानसभा अध्यक्ष शामिल नहीं है। लेकिन दिनाकरन विधायकों के समर्थन वापसी के बाद यह संख्या घटकर 115 हो गई है। खबरों के मुताबिक तीन से चार विधायकों के दिनाकरन गुट में शामिल होने की संभावना है।

AIADMK को झटका, अमित शाह की मौजूदगी में बीजेपी में शामिल हुए पार्टी के 15 नेता

तमिलनाडु विधानसभा में 234 सीट है और इसमें से एक सीट एआईएडीएमके की नेता जे जयललिता के निधन से खाली है। वहीं डीएमके के 89 सदस्य हैं। कांग्रेस के 8 व आईयूएमएल का एक सदस्य है। तमिलनाडु में कांग्रेस, आईयूएमएल व डीएमके का गठबंधन है।

इस बीच अन्नाद्रमुक के आवेदन पर विधानसभा अध्यक्ष पी धनपाल ने बागी दिनाकरन गुट के 19 विधायकों से जवाब मांगा है कि उन्हें अयोग्य करार क्यों न दे दिया जाए। विधानसभा अध्यक्ष ने विधायकों ने एक सप्ताह के अंदर जवाब देने के लिए कहा है।

तमिलनाडु: स्पीकर ने 19 विधायकों से मांगा जवाब, पूछा- उन्हें अयोग्य करार क्यों न दे दिया जाए