logo-image

अगले साल तक अयोध्या में शुरू होगा राम मंदिर निर्माण, सभी संगठनों से होगी बात: सुब्रमण्यम स्वामी

बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने सोमवार को दिए एक बयान में कहा कि अगले साल तक अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर पर लागू धारा 370 भी हटा देना चाहिए।

Updated on: 16 May 2017, 12:09 AM

नई दिल्ली:

बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने सोमवार को दिए एक बयान में कहा कि अगले साल तक अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर पर लागू धारा 370 भी हटा देना चाहिए। स्वामी इस दौरान देहरादून के एक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर बोल रहे थे।

स्वामी ने कहा कि अगले महीने ही वे अयोध्या में विभिन्न संगठनों से बातचीत करेंगे। इस संबंध में उन्होंने उम्मीद जताई है कि उनकी याचिका पर उच्चतम न्यायालय में सुनवाई जल्द ही पूरी हो जाएगी। स्वामी ने कहा, 'यह मेरी आस्था का विषय है कि जहां पर रामलला पैदा हुए वहीं मंदिर बनना चाहिए। मुसलमान अपनी मस्जिद सरयू नदी के दूसरी तरफ बना सकते हैं।'

स्वामी ने जो सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई है उसमें उन्होंने कहा है कि संविधान की धार 25 के तहत उन्हें यह अधिकार है कि वह राम मंदिर में पूजा कर सकें। इस दौरान उन्होंने वहा पर लगे अंकुश के बारे में बताया कि ऐसे में वे पूजा नहीं कर सकते हैं।

और पढ़ें: DDCA मानहानि मामले में आपस में भिड़े जेटली के वकील और जेठमलानी

इसके अलावा जम्मू कश्मीर पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि वहां से धारा 370 को हटा देना चाहिए। उन्होंने बताया कि जब वहां धारा लगाई गई थी तब उसे अस्थाई तौर पर लगाया गया था। धारा 370 को हटाना कोई मुश्किल काम नहीं है इसके लिए संसद से अनुमति लेने की भी जरुरत नहीं है।

उन्होंने इतिहास बताते हुए कहा कि जब धारा 370 लगाई जा रही थी तब संविधान निर्माता भीमराव अंबेडकर ने इसका विरोध भी किया था। लेकिन उस समय तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने कश्मीरी नेता शेख अब्दुल्ला को धारा 370 लागने को कह दिया था, यह हमारे संविधान की विसंगति है।

और पढ़ें: रैंनसम साइबर अटैक का भारत पर खास असर नहीं: रवि शंकर प्रसाद

उन्होंने बताया कि यह बात उस वक्त भी स्पष्ट थी की यह धारा अस्थाई है और मसला संयुक्त राष्ट्र में था इसलिए इसे लगाया जाना जरूरी था।